Noida Temple Bell Pollution Notice : मंदिर की घंटी की आवाज कम करने के संदर्भ में उत्तरप्रदेश प्रदूषण मंडल द्वारा दी गई सूचना का विरोध होने पर मंडल ने सूचना (नोटिस) वापस ली !

नोएडा (उत्तर प्रदेश) के गौर सौंदर्यम् सोसाइटी में हुई घटना

नोएडा (उत्तर प्रदेश) – यहां के एक निवासी सोसाइटी के अंतर्गत स्थित मंदिर की घंटी की तेज आवाज आने के कारण उत्तरप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने इस सोसाइटी को सूचना देकर आवाज कम करने के लिए कहा । इसके अनुसार सोसाइटी ने ´वाट्‍स अ‍ॅप´ तथा ´फलक´ द्वारा सूचना प्रसारित की थी; परंतु इस कारण संतप्त होकर लोगों ने उसका विरोध किया । प्रदूषण नियंत्रण मंडल के विरोध में सामाजिक माध्यम से प्रसार करने पर प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने घंटी की आवाज न्यून करने का आदेश पीछे लिया । यह घटना ग्रेटर नोएडा की गौर सौंदर्यम् सोसाइटी में हुई । यहां ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ मंदिर का निर्माण किया गया है ।

मंदिर की घंटी की आवाज के विषय में आए परिवाद के पश्चात प्रदूषण मंडल द्वारा घंटी की आवाज की जांच करने पर वह ७२ डेसिबल पाई गई । नियम के अनुसार वह ५५ डेसिबल होना अपेक्षित है । तत्पश्चात मंडल ने सूचना दी थी ।

संपादकीय भूमिका

ध्वनिप्रदूषण कहीं भी नहीं होना चाहिए । यदि कहीं होता है, तो उस पर प्रदूषण नियंत्रण मंडल को कार्यवाही करनी चाहिए; परंतु ऐसी कार्यवाही सर्वत्र होनी चाहिए । यदि मस्जिद के अतिरिक्त केवल मंदिरों पर कार्यवाही होती है, तो यह अन्याय होगा !