Puri Shankaracharya Reaction : हिन्दुओं को लक्ष्य किया गया, तो मुसलमान शेष नहीं रहेंगे ! – शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वतीजी

पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वतीजी

पुरी – बांग्लादेश में हिन्दुओं पर होनेवाले आक्रमण से भारत में भी वातावरण संतप्त हो रहा है । अनेक हिन्दू संगठनों ने इस विषय में आवाज उठाई है । अब इस प्रकरण में पुरी के पीठाधीश्‍वर शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है । इस विषय में स्वामी निश्चलानंद सरस्वती ने एक वीडियो के माध्यम से कहा है कि शांति स्थापित करना अर्थात ‘हमने हिन्दुओं पर उपकार किए’, मुसलमान ऐसा न समझें । मुसलमानों को अपना अस्तित्व सुरक्षित रखने हेतु हिन्दुओं की रक्षा करनी चाहिए । यदि हिन्दुओं को लक्ष्य कर आक्रमण किया, तो संभवत: १००-२०० हिन्दू मारे जाएंगे; परंतु मुसलमान नहीं बचेंगे ।

सनातनी हिन्दू ही ‍विश्व में शांति स्थापित कर सकते हैं !

शंकराचार्य के शिष्य तथा शिवगंगा आश्रम, झुंसी के महंत प्रफुल्ल चैतन्य ब्रह्मचारी ने शंकराचार्य का यह वीडियो संदेश सामाजिक माध्यम से प्रसारित किया है । इस वीडियो में शंकराचार्य कहते हैं कि जहां हिन्दू नहीं हैं, वहां मुसलमान एक-दूसरे से लडकर मर रहे हैं । सनातनी हिन्दू ही विश्व में शांति स्थापित कर सकते हैं । इसलिए हिन्दुओं की सुरक्षा करना प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है ।

शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने भी हिन्दुओं पर हो रहे आक्रमण का विरोध किया था !

इससे पूर्व बांग्लादेश की परिस्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ज्योतिर्मठ पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्ववरानंद ने हिन्दुओं पर हो रहे आक्रमण का निषेध किया था । उन्होंने कहा था कि पडोस में स्थित बांग्लादेश में राजनीतिक कोलाहल चल रहा है । बांग्ला देश में ८ प्रतिशत से अल्प हिन्दू रहते हैं । उनकी सुरक्षा महत्त्वपूर्ण है । वहां सत्ता में रहने वाले लोगों को चाहिए कि वे हिन्दू जनता की अडचनों पर ध्यान दें ।


विभिन्न देशों के हिन्दुओं को नष्ट करने के प्रयास किए जा रहे हैं !

दत्तात्रेय होसबाले

बेंगळूरु (कर्नाटक) – विभिन्न देशों के हिन्दुओं को नष्ट करने के प्रयास किए जा रहे हैं, ऐसा वक्तव्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह (महासचिव) दत्तात्रेय होसबाले ने किया । वे यहां संघ के एक कार्यक्रम में ऐसा बोल रहे थे । होसबाले ने कहा कि विश्व के अनेक स्थानों पर हिन्दुओं के मानवाधिकारों का हनन किया जा रहा है । उसके लिए आवाज उठानी पडेगी । विश्व के विभिन्न भागों में रहनेवाले संबंधित देशों के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं । वे नियमों का पालन करते हैं, यह गर्व की बात है । अभी भी विभिन्न देशों से हिन्दुओं को मिटाने के प्रयास चल रहे हैं । बांग्लादेश में क्या चल रहा है, यह तो हम देख ही रहे हैं । भारत सरकार हिन्दुओं की रक्षा के लिए प्रयास कर रही है । बांग्लादेश में हिन्दू, बौद्ध एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों की रक्षा की जानी चाहिए । हिन्दू किसी के विरोध में नहीं हैं, अपितु वे स्वयं की सुरक्षा के लिए एकत्रित हो रहे हैं । (१३.८.२०२४)

संपादकीय भूमिका 

भारत सहित पूरे विश्व के हिन्दुओं की रक्षा के लिए हिन्दू तथा उनके विभिन्न संगठनों को संगठित होकर प्रयास करने चाहिए तथा उसके लिए सरकार पर भी दबाव बनाना चाहिए !