चित्रकूट (मध्यप्रदेश) के बनवासी श्रीराममंदिर के पुजारियों को जान से मारने की धमकी

  • मंदिर हडपने का भूमाफियों का प्रयास !

  • पुलिस की ओर से कार्यवाही न होने का पुजारियों ने लगाया आरोप

चित्रकूट (मध्यप्रदेश) – यहां के नयागांव स्थित बनवासी श्रीराममंदिर में रहनेवाले बाल मुकुंद आचार्य गुरु श्री शंकरन प्रपन्नाचार्यजी महाराज को जान से मारने की धमकी दी जा रही है । उन्होंने ही इसकी जानकारी दी । श्रीराममंदिर के हस्तांतरण हेतु उन्हें यह धमकी दी जा रही है । उन्होंने बताया कि २ जून को मुझ पर आक्रमण कर मेरे पास की सामग्री लूट ली गई । इस प्रकरण में शिकायत देकर भी पुलिस की ओर से किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है, यह आरोप भी उन्होंने लगाया ।

बाल मुकुंद आचार्य का यह कहना है कि,

१. यादव परिवार ने ४० वर्ष पूर्व इस मंदिर का निर्माण कर मुझे पुजारी के रूप में नियुक्त किया था । मेरे पास इसके लिखित कागदपत्र हैं ।

२. अब मुझे धमकियां देनेवाले मंदिर को अपने हाथ में लेकर मंदिर की भूमि पर होटल बनाने के उद्देश्य से मुझे यहां से हटाने का प्रयास कर रहे हैं । ये सभी लोग आपराधिक प्रवृत्ति के हैं ।

३. १० वर्ष पूर्व पुंगारिया बाबा को उनके आश्रम में केरोसीन डालकर जला दिया तथा उसके उपरांत उनके आश्रम पर नियंत्रण स्थापित किया गया । अब उस भूमि पर होटल का निर्माण किया जा रहा है । वही लोग यह गुंडागर्दी कर रहे हैं तथा पुलिस उनके विरोध में शिकायत भी पंजीकृत नहीं करती । इसका मुख्य कारण यह है कि किसी भी पद पर आसीन पुलिस निरीक्षक को उनके आश्रम में रहने का निःशुल्क प्रबंध किया जाता है । इसके कारण पुलिस इन गुंडों का साथ देते हैं । उसके कारण ही उनका साहस बढ गया है । वे अपनी इच्छा के अनुसार संबंधित भूमि पर अपना नियंत्रण स्थापित कर उसके उपरांत उसका होटल में रूपांतरण करते हैं ।

४. मुझे धमकी मिलने पर मैंने चित्रकूट पुलिस थाने में शिकायत की थी; परंतु मुझे उसकी रसीद नहीं मिली है । शिकायत करने के कारण २ जून के सवेरे आरोपियों ने तलवारें एवं बंदूकें लेकर आश्रम में आकर मेरा समान लूट लिया । उन्होंने मुझे मंदिर से बाहर निकाला । यह घटना सीसीटीवी में चित्रित हुई है । इसके विरुद्ध शिकायत देकर भी कार्यवाही नहीं हुई है ।

५. इससे पूर्व ३० मई को मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय ने संबंधित गुंडों पर कार्यवाही करने का पुलिस को आदेश दिया था; परंतु तब भी पुलिस ने किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की है ।

संपादकीय भूमिका 

मध्यप्रदेश में भाजपा का शासन होते हुए भी भूमाफियों के द्वारा इस प्रकार से धमकी दी जाती है तथा पुलिस उस पर कार्यवाही नहीं करती, ऐसा होना हिन्दुओं को अपेक्षित नहीं है ! इस प्रकरण में सरकार कोक तुरंत इसका संज्ञान लेकर कार्यवाही कर मंदिर के पुजारियों को सुरक्षा देनी चाहिए, यही हिन्दुओं की भावना है !