India Pakistan Relation : (और इनकी सुनिए…) ‘पाकिस्तान को भारत से अच्छे संबंध चाहिए ! – पाकिस्तान

भारत में पुनः मोदी सरकार की स्थापना हो रही है, इस पृष्ठभूमि पर पाकिस्तान का वक्तव्य

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने वक्तव्य देते हुए कहा, ‘भारत द्वारा  भिन्न भिन्न वक्तव्य एवं सभी अड़चनें होते हुए भी हम दायित्वपूर्ण व्यवहार कर रहे हैं । हम जम्मू-कश्मीर विवाद सहित भारत के साथ सभी सूत्रों पर चर्चा द्वारा समाधान लाने के लिए तैयार हैं । हम शांति से एकत्रित आगे जाने में विश्‍वास रखते हैं । हमें भारत से अच्छे संबंध चाहिए । हम आशा करते हैं कि दोनों देशों के मध्य शांति हमेशा बनी रहे, इसलिए भारत भी प्रयास करेगा । संवाद से समस्याओं का समाधान हो सकता है ।’ भारत में पुनः मोदी सरकार स्थापित हो रही है, यह देखकर वे ऐसा बोल रही थीं ।

१. इससे पूर्व पाकिस्तान के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने भारत के लोकसभा चुनाव के उपरांत उनसे संबंध सुधारने की आशा व्यक्त की थी । उन्होंने कहा था, ‘भारत-पाकिस्तान संबंधों का अपना एक विशेष इतिहास है । ऐसी स्थिति में चुनाव के पश्चात परिस्थिति में परिवर्तन होगा, ऐसी अपेक्षा है ।’

रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ

२. मार्च में पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक दार ने कहा था, ‘पाकिस्तान का व्यापारी समुदाय भारत से पूर्ववत् व्यापार करने की इच्छा रखता है । इस प्रकरण में संबंधित लोगों का परामर्श ले कर सभी प्रस्ताव का ब्योरा लेकर सरकार निर्णय लेगी ।’

३. दूसरी ओर लोकसभा चुनाव के परिणाम के कुछ दिन पूर्व पाकिस्तान के भूतपूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने कहा था, ‘नरेंद्र मोदी इस चुनाव में पराजित होने चाहिए । पाकिस्तान के प्रत्येक व्यक्ति की यही इच्छा है । भारत-पाकिस्तान संबंध तभी सुधरेंगे, जब दोनों देशों के आतंकवादी अल्प होंगे ।’ (भारत में नहीं, अपितु पाकिस्तान में ही आतंकवादी हैं ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

भारत से अच्छे संबंध पाकिस्तान ने ही भारत में जिहादी आतंकी गतिविधियां कर बिगाड दिए है । यदि पाकिस्तान को सही में भारत से अच्छे संबंध चाहिए, तो उसको आतंकी गतिविधियां रोक कर सभी आतंकियों को भारत को सौंप देना चाहिए ! इतना ही नहीं, अपितु पाकिस्तान के हिन्दुओं की रक्षा करनी चाहिए !