Lok Sabha Election 2024 Results : भाजपा गठबंधन बहुमत में !

लोकसभा चुनाव २०२४

  • भाजपा के संख्याबल में घटाव

  • उत्तर प्रदेश, बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक राज्यों में भाजपा की हार

  • कांग्रेस गठबंधन भी करेगी सरकार स्थापना का प्रयत्न

  • मतदानोत्तर परीक्षण के अनुमान (एक्जिट पोल) हुए गलत प्रमाणित !

  • ओडिशा विधानसभा में भाजपा बहुमत में

  • आंध्र प्रदेश विधानसभा में तेलगू देसम और भाजपा बहुमत में

नई देहली – लोकसभा चुनावों का निर्णय घोषित हो चुका है और इसमें भाजपा प्रणित राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन ने फिर से एक बार स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया है; परंतु इसी समय भाजपा के संख्याबल में भारी घटाव हुआ है । भाजपा को पीछले चुनाव में ३०३ सीटें मिली थी; परंतु इस बार भाजपा २४० स्थानों पर आगे है । कांग्रेस प्रणित इंडि गठबंधन २३० से अधिक स्थानों पर आगे है ।

मतदानोत्तर परीक्षणों में गठबंधन को ४०० सीटें मिलेगी, ऐसा अनुमान व्यक्त किया गया था; परंतु दिखाई दे रहा है कि ये सभी अनुमान गलत थे । उसी समय कांग्रेस गठबंधन को १५० से १७० सीटें मिलने का दावा किया गया था । यह दावा भी गलत प्रमाणित हुआ ।

दल सीटें
भाजपा गठबंधन २९५
कांग्रेस गठबंधन २३०
अन्य १८

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन को हुआ लाभ

उत्तर प्रदेश में भाजपा को वर्ष २०१४ और २०१९ के चुनावों की तुलना में इस बार ३६ सीटों पर संतुष्ट होना पड रहा है । समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन को ४२ सीटें मिली हैं । यहां पर मुसलमानों के थोक मत मिलने से इस गठबंधन को सीटें मिल रही हैं, ऐसा कहा जा रहा है ।

कांग्रेस प्रणित इंडि गठबंधन का सरकार स्थापना के लिए प्रयत्न

भाजपा गठबंधन को बहुमत मिला है, तब भी विरोधी कांग्रेस प्रणित इंडि गठबंधन भी सरकार बनाने के लिए प्रयत्न कर रहा है । भाजपा गठबंधन की सहयोगी पार्टियों को संपर्क किए जा रहे हैं । उन्हें इंडि गठबंधन के साथ लेकर सत्ता स्थापित करने का प्रयत्न किया जा रहा है ।

प्रज्वल रेवण्णा पराभूत

प्रज्वल रेवण्णा

कर्नाटक की जनता दल सेक्युलर पार्टी के (जेडीएस् के) हासन लोकसभा मतदाता संघ के उम्मीदवार प्रज्वल रेवण्णा पराभूत हुए हैं । प्रज्वल रेवण्णा पर सैंकडो महिलाओं को यौन उत्पीडन करने का आरोप है तथा उनको बंदी बनाया गया है ।

अमेठी में स्मृति ईरानी पराभूत

स्मृति ईरानी

उत्तर प्रदेश में अमेठी लोकसभा मतदाता संघ से भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी पराभूत हुई हैं । उन्हें कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल ने पराभूत किया है ।

राहुल गांधी वायनाड से विजयी

राहुल गांधी

केरल के वायनाड में लोकसभा चुनावों के मतों की गिनती जारी है तथा कांग्रेस के नेता राहुल गांधी दो लाख मतों से आगे हैं । साथही उत्तर प्रदेश के रायबरेली से भी आगे हैं ।

अयोध्या में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार विजयी

उत्तर प्रदेश के अयोध्या मतदाता संघ में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद की विजय हुई है । भाजपा के उम्मीदवार लल्लू सिंह पराभूत हुए हैं । अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण करने पर भी उसका लाभ भाजपा को नहीं हुआ है । इसके पीछे मुसलमानों के थोक मत हैं, ऐसा कहा जा रहा है ।