Amit Shah On Naxal Problem : अगले २-३ साल में समाप्त हो जाएगा नक्सलवाद !

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का वक्तव्य !

  • ३० सितंबर से पूर्व होंगे कश्मीर में विधानसभा चुनाव !

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

नई देहली  – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि २-३ साल में देश से नक्सली समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। उन्होंने कहा कि एक समय कुछ लोग पशुपतिनाथ से लेकर तिरूपति को ‘नक्सल गलियारा’ कहते थे। अब झारखंड राज्य पूरी तरह से नक्सल मुक्त हो गया है। बिहार, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्य भी पूरी तरह से नक्सल मुक्त हैं। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश भी नक्सलवाद से मुक्त हो गए हैं। ५ महीने पहले छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार आने के बाद से ही राज्य को नक्सल मुक्त करने का काम शुरू हो गया है। अगले २-३ वर्षों में यह समस्या देश से पूरी तरह समाप्त हो जाएगी। यह जानकारी उन्होंने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई’ द्वारा दिए गए इंटरव्यू में दी।

गृह मंत्री शाह ने आगे कहा कि,

१. जम्मू-कश्मीर में ३० सितंबर से पूर्व विधानसभा चुनाव होंगे। हमारी सरकार के वचन के अनुसार चुनाव के बाद केंद्र शासित प्रदेश को राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

२. जम्मू-कश्मीर में सफल मतदान ने पुष्टि कर दी है कि मोदी सरकार की कश्मीर नीति योग्य है।

३. हमने जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया पूरी कर ली है; क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही आरक्षण दिया जा सकता है। दिसंबर २०२३ में सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को ३० सितंबर ,२०२४ तक जम्मू-कश्मीर में चुनाव कराने का निर्देश दिया था। हम उसी के अनुसार विधानसभा चुनाव प्रक्रिया पूरी करेंगे।

४. अगले ५ साल में देश में समान नागरिक संहिता लागू हो जाएगी।

५. देश में सभी चुनाव एक साथ होंगे।