हम किसी को भी भारत का नुकसान नहीं करने देंगे ! – श्रीलंका

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी

कोलंबो (श्रीलंका) – हम सभी देशों के साथ काम करना चाहते हैं; लेकिन हम इसके लिए किसी दूसरे देश की सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे। अगर भारत सुरक्षा संबंधी सवाल उठाता है तो हम निश्चित रूप से इस पर गौर करेंगे।’ हमारा देश भारत की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। एक जिम्मेदार पड़ोसी के रूप में, हम किसी को भी भारत का नुकसान नहीं करने देंगे, ऐसे शब्द में श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने भारत की सुरक्षा के लिए चीन से खतरे की पृष्ठभूमी पर श्रीलंका की स्थिति को स्पष्ट किया। ए.एन.आय. इस न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने बताया। वह चीनी जासूसी नौका को श्रीलंकाई बंदरगाहों पर रुकने की अनुमति दिए जाने के सवाल पर बोल रहे थे। इस संबंध में भारत ने श्रीलंका के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बाद सितंबर २०२३ में श्रीलंका ने चीनी जहाजों को अपने देश के बंदरगाह पर रुकने की अनुमति देने से मना कर दिया था ।

साबरी ने कहा कि चीन हाल ही में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार बनकर उभरा है। इसी तरह श्रीलंका भी भारत के साथ मिलकर काम करना चाहता है; लेकिन हम तीसरे पक्ष को कभी धोखे में नही डालेंगे।

‘ब्रिक्स’ संगठन में भाग लेने की जताई इच्छा !

विदेश मंत्री साबरी ने कहा कि ब्रिक्स में भारत की भागीदारी के बाद यह एक बहुत अच्छा संगठन बन गया है। हम भी इस संगठन में भाग लेने का प्रयास करेंगे। ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हमें भी आमंत्रित किया गया है।