Nuh Hindu Attacked : हरियाणा के मुसलमानबहुल पिंगावण क्षेत्र में हिन्दू परिवारों पर आक्रमण !

  • तीन लोग गंभीर घायल !

  • हिन्दू महिलाओं के कपडे फाड डाले !

  • परिवार की दुकान लूटी गई !

  • धर्मांतरण करने के लिए दबाव !

  • गांव छोडने की दी धमकी !

पीडित हिन्दू परिवार (छायाचित्र सौजन्य : ऑपइंडिया)

नूंह (हरियाणा) – पिंगावण के अनुसूचित जाति के एक हिन्दू परिवार पर कुछ मुस्लिमों ने आक्रमण किया । इद्रिस, जुनैद, जुबेर, अखलाक, जफर, अक्रम, शमीम, जावेद, अयुब एवं अन्यों द्वारा संतराम एवं अन्यों पर आक्रमण करने की याचिका दी गई जिस पर पुलिस द्वारा अपराध प्रविष्ट किया गया है। आक्रमणकर्ताओं में साहुनी एवं रवीना नामक दो महिलाएं भी समाहित हैं । आरोप लगाया गया है कि इन सभी ने मिलकर संतराम की दुकान लूट ली, साथ ही उनके परिवार की महिलाओं पर मारपीट की तथा अपशब्द भी सुनाए । पीडितों का कहना है कि गांव छोडकर इस्लाम धर्म स्वीकार करने का दबाव डाला जा रहा है । पिंगावण पुलिस थाने के पुलिस निरीक्षक दलबीर सिंह से ‘सनातन प्रभात’ के प्रतिनिधि ने संपर्क किया, तब उन्होंने कहा, ‘अब तक इद्रिस एवं जुबेर को बंदी बनाया गया है ।’

१. पिंगावण क्षेत्र के रानियाळा पाटकपुर में संतराम अपने परिवार के साथ रहते है । पुलिस को दिए गए निवेदन में उन्होंने कहा है कि १६ अप्रैल की रात्रि लगभग १०.३० बजे अखलाक, जुबेर एवं नाहिद उनके घर में घुस गए तथा उन्हें पीटा । इस समय तीनों अपराधियों ने हाथ में पिस्तौल लेकर परिवार के रमेशचंद पर गोलिबारी करने की धमकी दी थी । रमेशचंद ने १७ अप्रैल को पिंगावण पुलिस थाने में परिवाद प्रविष्ट किया । इस पर पुलिस उसी दिन सायंकाल गांव में जांच करने गई ।

२. रमेशचंद ने पुलिस को दूरभाष करने पर जुबेर एवं उसके सहयोगी क्रोधित हो गए । संतराम किराना (ग्रोसरी) दुकान चलाते है । पुलिस के लौटने पर १७ अप्रैल को रात्रि में ही इद्रिस ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ रमेशचंद, संतराम एवं राजेश पर लाठियों एवं रॉड्‌स से आक्रमण किया ।

३. तीन हिन्दुओं को घायल देखकर आक्रमणकारियों ने उनकी दुकान लूटना आरंभ किया । संतराम के पाकिट से २३ सहस्र रुपए चुराए गए । घर की महिलाओं ने आक्रमणकारियों को रोकने का प्रयास किया । तब उनका भी विनयभंग किया गया । जुनैद ने एक हिन्दू महिला के कपडे फाड डाले ।

४. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस घटनास्थल पहुंची । इस कारण आक्रमणकारी भाग गए । भागते समय इद्रिस ने कहा, ‘आज पुलिस ने तुम्हें बचा लिया । भविष्य में अवसर मिलने पर हम उसे (संतराम को) मार डालेंगे ।’ संतराम ने याचिका में कहा है कि उसके परिवार पर गांव छोडकर धर्मांतरण करने के लिए दबाव डाला जा रहा है । संतराम ने मांग की है कि अपराधियों पर कठोर कार्यवाही कर उनकी जान एवं संपत्ति की रक्षा की जाए । शिकायतदार संतराम ने कहा है कि उनका गांव मुसलमानबहुल है एवं वहां हिन्दुओं के केवल ४-५ घर हैं ।

संपादकीय भूमिका

बहुसंख्यक हिन्दुओं के देश में मुसलमानबहुल क्षेत्र में हिन्दू अपनी जान हथेली पर लेकर घूमते हैं । धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र भारत को यह स्थिति लज्जाजनक !