Election Commission X Post : चुनाव आयोग की ओर से ‘एक्स’ को ४ पोस्ट हटाने का आदेश !

  • आचारसंहिता का उल्लंघन किए जाने का आरोप !

  • यह कैसी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता ? – ‘एक्स’

नई देहली – भारतीय चुनाव आयोग ने ‘एक्स’ को चुनाव से संबंधित ४ पोस्ट निकालने का आदेश दिया है । इसमें वाई.एस.आर. कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की पोस्ट का समावेश है । इन पोस्ट से आचारसंहिता का उल्लंघन किए जाने का आयोग का कहना है । हम किसी भी प्रकार से अन्य पार्टियों के नेताओं के व्यक्तिगत जीवन के आधार पर राजनीतिक पार्टियों पर टिप्पणी नहीं करने देते, ऐसा आयोग ने बताया । यह ४ पोस्ट कौन सी थी ? यह अभी भी समझ में नहीं आया है ।

१. ‘एक्स’ ने इस पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि, हम पोस्ट निकाल रहे हैं । चुनाव आयोग की इस कृति से हम सहमत नहीं । यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के विरोध में है ।

२. कंपनी ने आगे कहा कि, हमने इन ४ नेताओं की पोस्ट निकालने के संबंध में जानकारी देकर पारदर्शिता बनाए रखने के लिए ऐसा आदेश पारित किया है ।

३. इसके पूर्व फरवरी माह में भी ‘एक्स’ ने इसी प्रकार की भूमिका ली थी । केंद्र सरकार ने कुछ खाते और पोस्ट निकालने को बताया था ।

४. दक्षिण विचारधारा के जॅक डाॅर्से कंपनी के प्रमुख रहते अर्थात वर्ष २०२१ में भी केंद्र सरकार ने कथित किसान आंदोलन में किसानों के खाते हटाने के लिए बताया था । ये खाते खालिस्तानी आतंकवादियों से संबंधित थे । उस समय शासन ने उनके १ सहस्र २०० खाते, साथ ही २५० पत्रकारों के खाते हटाने का आदेश दिया था ।

५. अब यदि वास्तविक अभिव्यक्ति स्वतंत्रता की पैरवी कर हिंदुत्वनिष्ठों के खातों पर प्रतिबंध लगाने का विरोध करने वाले इलॉन मस्क ‘एक्स’ के मालिक होंगे, तो भी कंपनी की इस संबंध में भूमिका बदली नहीं है ।

संपादकीय भूमिका 

  • ‘एक्स’ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का समर्थन करती होगी, तो भी कोई भी स्वतंत्रता लोकतंत्र के मूल्य और उस देश के कानून के ऊपर नहीं । यह भेद ‘एक्स’ को समझ लेना चाहिए !
  • भारत की एक महत्वपूर्ण और संवैधानिक संस्था पर टिप्पणी करने वाली विदेशी कंपनी पर भारत में प्रतिबंध लगाना चाहिए, तभी अन्य विदेशी कंपनियां सबक सीखेंगी !