Gujarat Hijab Row : अंकलेश्वर (गुजरात) के एक निजी विद्यालय में मुसलमान छात्राओं से ´हिजाब´ उतरवाया गया !

अभिभावकों की परिवेदना के उपरांत  परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक और प्राचार्य के विरुद्ध कार्रवाई

(´हिजाब´ का अर्थ मुसलमान महिलाओं का सिर और गर्दन ढंकने का वस्त्र )

प्रातिनिधिक छायाचित्र

भरूच (गुजरात) – अंकलेश्वर में निजी ‘लायंस स्कूल’ के अभिभावकों ने आरोप लगाया है कि १३ मार्च को कक्षा १० की गणित की परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व कुछ मुसलमान छात्राओं को परीक्षा केंद्र के प्रभारी प्रशासक ने ´हिजाब´ हटाने के लिए बाध्य किया था । आरोपों के उपरांत राज्य शिक्षा विभाग ने परीक्षा केंद्र प्रशासक और विद्यालय प्राचार्य इलाबेन सुरतिया को हटाने का आदेश दिया। जिस कक्षा में छात्र नियमों के अनुसार परीक्षा दे रहे हैं, वहां की एक सी.सी.टी.वी. अंकन में दिख रहा है कि २ मुसलमान छात्राओं  से ´हिजाब´ उतारने के लिए कहा जा रहा है ।

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा मंडल ने स्पष्ट किया है कि ‘छात्राओं के लिए कोई विशेष गणवेश नियम नहीं है और वे किसी भी उचित परिधान में उपस्थित हो सकते हैं ।’

संपादकीय भूमिका

कर्नाटक में भाजपा सरकार के कार्यकाल में विद्यालयों में ´हिजाब´ पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, अब भाजपा सरकार राजस्थान में ´हिजाब´ पर प्रतिबंध लगा रही है; किन्तु गुजरात में ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है । इससे ज्ञात होता है कि देश के प्रत्येक निजी एवं सरकारी विद्यालय में विद्यार्थी गणवेश के संबंध में भिन्न-भिन्न नियम हैं । इसे देखते हुए संपूर्ण देश में एक ही नियम बनाना अति आवश्यक है !