केरल के युवा सम्मेलन में उपस्थित लोगों द्वारा ‘भारत माता की जय’ नारे लगाने का अल्प प्रतिसाद ! (Scant Response ‘Bharat Mata Ki Jay’)

क्रोधित केंद्रीयमंत्री मीनाक्षी लेखी ने एक महिला को भगा दिया ! 

केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी

कोलीकोड (केरल) – यहां एक युवा सम्मेलन में ‘भारत माता की जय’ ऐसे नारा लगाने के उपरांत उपस्थित लोगों द्वारा अल्प प्रतिसाद देने की घटना केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के संदर्भ में हुई । इस कारण क्रोधित हुई मीनाक्षी लेखी ने एक महिला को नारा लगाने के लिए कहा; लेकिन उसके मना करने पर उन्होंने इस महिला को कार्यक्रम स्थल से निकल जाने के लिए कहा ।

१. मीनाक्षी लेखी के युवा सम्मेलन को संबोधित करने के उपरांत अंत में उन्होंने ‘भारत माता की जय’ की घोषणा की; परंतु वहां उपस्थित लोगों से कम प्रतिसाद मिला । इस कारण उन्होंने सीधे पूछा, ‘भारत आपका घर नहीं है क्या ? भारत केवल मेरी मां है क्या ? या आपकी भी मां है ? कुछ परेशानी है क्या ?

२. इसके उपरांत मीनाक्षी लेखी ने पुनः ‘भारत माता की जय’ की घोषणा की लेकिन तब भी अल्प प्रतिसाद मिला । उसी समय एक महिला की ओर संकेत कर उन्होंने कहा, पीले रंग की साडी पहने महिला खडी हो । मैं तुम्हें सीधे पूछती हूं, भारत तुम्हारी मां नहीं क्या ?’ आप ऐसा आचरण क्यों कर रही हैं ?

३. इस प्रश्न के उपरांत भी उस महिला ने ‘भारत माता की जय’ कहने से मना किया । तब क्रोधित मीनाक्षी लेखी ने कहा कि, मुझे लगता है कि आपको यहां से निकल जाना चाहिए । जिसे देश का अभिमान नहीं, जिन्हें भारत के विषय में बोलने में लज्जा आती है, उन्हें युवा सम्मेलन में सहभागी होने की आवश्यकता नहीं ।

संपादकीय भूमिका

केरल की इस घटना से वहां के लोगों की मानसिकता ध्यान में आती है ! यह मानसिकता बदलने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास करना आवश्यक है अन्यथा केरल के कल कश्मीर होने में आश्चर्य न हो !