Rajasthan Hijab Ban : राजस्थान में शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी !

(हिजाब का अर्थ मुसलमान महिलाओं के द्वारा सिर एवं गर्दन को ढंकने हेतु उपयोग किया जानेवाला वस्त्र)

कृषिमंत्री डॉ. किरोडीलाल मीणा

जयपुर (राजस्थान) – राजस्थान की भाजपा सरकार की ओर से राज्य के शिक्षा संस्थानों में हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है, ऐसा बताया जा रहा है । इस हेतु अन्य राज्यों में हिजाब बंदी के विषय में अध्ययन हेतु जानकारी मंगवाई गई है । हिजाबबंदी का विषय विधानसभा में भी उठाया गया था । संपूर्ण राज्य के सरकारी विद्यालयों में एक ही गणवेश है, जिसमें हिजाब का समावेश नहीं है । मदरसों में शिक्षा लेनेवाली लडकियां हिजाब पहनती हैं । कुछ अल्पसंख्यक संस्थाओं के द्वारा चलाए जानेवाले शिक्षा संस्थानों में स्वतंत्र गणवेश होता है, साथ ही सिक्ख छात्रों को पगडी पहनने की अनुमति है ।

१. सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हिजाबबंदी के सूत्र के संदर्भ में शिक्षा विभाग के उच्च स्तर पर ब्योरा तैयार कर शिक्षामंत्री मदन दिलावर को भेजा जाएगा ।

. अन्य राज्यों में हिजाबबंदी की स्थिति तथा राजस्थान में उसके परिणामों के विषय में शिक्षामंत्री दिलावर ने स्वयं शिक्षा विभाग से ब्योरा मंगवाया है, ऐसा बताया जा रहा है ।

. उच्च स्तर से अनुमति मिलते ही राजस्थान के विद्यालयों में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है ।

विद्यालयों-महाविद्यालयों तथा मदरसों में गणवेश लागू किया जाए ! – राज्य के कृषिमंत्री डॉ. किरोडीलाल मीणा

कृषिमंत्री डॉ. किरोडीलाल मीणा ने संपूर्ण राज्य के विद्यालयों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने की मांग की । उन्होंने कहा कि विद्यालयों में गणवेश के नियमों का पालन किया जाना चाहिए । केवल सरकारी ही नहीं, अपितु निजी विद्यालयों एवं मदरसों में भी हिजाब पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए । इस विषय में मैं मुख्यमंत्री से बात करूंगा । मुघल आक्रांता जब भारत आए, तब से उन्होंने हिजाब की परंपरा आरंभ की । हमारे देश में किसी भी प्रकार से बुरखा एवं हिजाब स्वीकार्य नहीं है । अनेक इस्लामी देशों में भी जहां हिजाब एवं बुरखा पहनने की अनुमति नहीं है, तो उसे हम क्यों स्वीकारें ? पुलिसकर्मियों एवं छात्रों को भी गणवेश लागू है । गणवेश के नियम का पालन नहीं किया, तो कल कुछ पुलिस अधिकारी कुर्ता एवं पैजमा पहनकर पुलिस थाने में बैठेंगे ।

विधानसभा में कांग्रेस विधायक रफिक खान ने हिजाब का सूत्र उठाया 

कांग्रेस विधायक रफिक खान ने विधानसभा में बताया कि भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य ने जयपुर की गंगापोल के विद्यालय में हिजाब पर प्रतिबंध लगाया है, जिससे मुसलमान लडकियां हिजाब पहनकर नहीं आतीं ।

भविष्य में हिन्दू छात्र भी रंगबिरंगे कपडे पहनकर आएंगे ! – विधायक बालमुकुंद आचार्य

भाजपा विधायक बालमुकुंद आचार्य ने सर्वप्रथम हिजाबबंदी का विषय उठाया । उन्होंने जयपुर के विद्यालय में हिजाब पहनकर आईं लडकियों को देखकर क्षोभ व्यक्त किया था । इस विषय में उन्होंने कहा कि विद्यालयों में गणवेश होता है । आप मेरा भाषण देख सकते हैं ।

मैंने विद्यालय की लडकियों को कुछ नहीं बोला, मैंने केवल विद्यालय के प्रधानाध्यापक से यह पूछा था कि क्या विद्यालय में २ प्रकार के गणवेश हैं ? उस पर उन्होंने ‘नहीं’, ऐसा कहा । मैंने विद्यालय में दो प्रकार के दृश्य देखें । एक हिजाब के साथ तथा दूसरा हिजाब के बिना ! तो ऐसी स्थिति में भविष्य में हिन्दू छात्र भी रंगबिरंगे कपडे पहनकर आएंगे ।

संपादकीय भूमिका

यूरोप के अनेक देशों में सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब, बुरखा आदि इस्लामी वस्त्र पहनने पर प्रतिबंध है । अब भारत सरकार भी संपूर्ण देश में बुरखा एवं हिजाब पर प्रतिबंध लगाए, यही राष्ट्रप्रेमियों की भावना है !