अयोध्या नगरी में २२ जनवरी को सुवर्णाक्षरों से लिखा जाएगा इतिहास : श्री रामलला की मूर्ति की होगी प्राणप्रतिष्ठा !

  • प्रभु श्रीराम के स्वागत हेतु अयोध्यानगरी सज्ज !

  • ऐतिहासिक श्रीराम मंदिर का भी होगा उद्घाटन !

  • सहस्रो साधुओं, संतों और महंतों का अयोध्या में आगमन !

  • हिन्दुओं की ५०० वर्षाें की प्रदीर्घ प्रतीक्षा समाप्त !

  • असंख्य कारसेवकों के बलीदान का सार्थक !

श्रीराम मंदिर की ओर जानेवाला मुख्य प्रवेशद्वार

अयोध्या से ‘सनातन प्रभात’ का विशेष वार्तांकन
श्री. नीलेश कुलकर्णी, विशेष प्रतिनिधि, सनातन प्रभात

अयोध्या, २१ जनवरी (संवाददाता) – पीछले ५०० वर्षाें से हिन्दू जिस क्षण की प्रतीक्षा कर रहे थे, वह क्षण अब कुछ ही घण्टों पर आ पहुंचा है ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों द्वारा २२ जनवरी को श्री रामलला की मूर्ति की प्राणप्रतिष्ठा की जानेवाली है । इस समय उत्तर प्रदेश के मुख्ममंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प.पू सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत आदि की प्रमुख उपस्थिति होगी । इस समारोह में उपस्थित रहने के लिए पूरे देश से आमंत्रित अनेक साधू, संत, विविध अखाडों के श्रीमहंत, महंत, महामण्डलेश्वर पीठाधीश्वीर तथा मान्यवरों का अयोध्या नगरी में आगमन हुआ है । इस समय भव्य श्रीराम मंदिर का भी उद्घाटन होनेवाला है । प्रभु श्रीराम की नई मूर्ति इसी मंदिर में विराजित होगी । श्रीराम भक्तों ने भावना व्यक्त की है कि इस मंदिर निर्माण से असंख्य कारसेवकों का बलीदान सार्थ होगा । संक्षेप में इस समारोह से अयोध्या नगरी में २२ जनवरी को सुवर्णाक्षरों से इतिहास लिखा जानेवाला है ।

 ऐसी सजाई है, अयोध्या नगरी !

श्रीराम मंदिर की ओर विशेष मान्यवरों के जाने के लिए प्रवेशद्वार

१. अयोध्या नगरी के प्रवेशद्वार पर ही श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए सूर्यदेवता की मूर्ति से युक्त भव्य कमान लगाई गई है । सप्तअश्वों पर विराजित सूर्यदेव की यह भव्य मूर्ति सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है । बताया गया कि प्रभु श्रीराम रघुवंशीय हैं, इसलिए उसके प्रतीक के रुप में यह मूर्ति यहां स्थापित की गई है ।

२. कमान से भीतर प्रवेश करने पर मार्ग के दोनों ओर विद्यमान दीवार पर रामायण के विविध प्रसंगों से संबंधित शिल्प साकार किए गए हैं ।

३. मार्ग के बीचोबीच के विभाजकों पर अनेक दीपस्तंभ खडे किए गए हैं । ये स्तंभ अत्यंत वैशिष्ट्यपूर्ण पद्धति से सजाए गए हैं । प्रत्येक स्तंभ पर पीले रंग की सूर्य की प्रतिकृति स्थापित की गई है । इसके अतिरिक्त इन स्तंभों पर श्री हनुमान की गदा खोदी गई है और गदा की उपर की ओर ‘जय श्रीराम’ ये अक्षर भी खोदे गए हैं । इन स्तंभों के साथ मार्ग के दोनों छोर तथा प्रत्येक चौराहा गेंदे के आकर्षक फूलों से सजाया गया है ।

अयोध्या के मार्ग के घरों तथा दुकानों पर लगाए गए ध्वज

४. अयोध्या का प्रत्येक चौराहा, प्रत्येक दुकान, प्रत्येक स्थान तथा घर-घर पर भगवे झण्डे लगाए गए हैं, जिन पर भगवान श्रीराम और श्रीराम मंदिर का छायाचित्र है ।

५. सरकार द्वारा मंदिर से दूर तक जगह-जगह पर ध्वनि-विस्तारक यंत्र लगाए गए हैं और उनपर प्रभु श्रीराम के गीत लगाए जा रहे हैं ।

६. इन सभी से पूरी अयोध्या नगरी राममय हुई है और सभी को अब प्रभु श्रीराम के आगमन की आस लगी है ।

७. सभी के मुख में केवल ‘जय श्रीराम’ की घोषणा है ।

श्रीराम जन्मभूमि की ओर जानेवाले मार्ग फूलों से सजाए !

श्रीराम मंदिर की ओर मान्यवरों के जाने के लिए प्रवेशद्वार (भगवान सूर्यनारायण की प्रतिमा से युक्त अयोध्या नगरी के मुख्य प्रवेशद्वार की मुख्य कमान )

श्रीराम जन्मभूमि की ओर जानेवाला मुख्य मार्ग कुछ किलोमीटर तक फूलों की मालाओं से सजाया गया है । मार्ग पर विद्यमान वृक्षों पर भी पुष्पमालाएं लगाई हैं । इस मार्ग पर प्रभु श्रीराम, माता सीता, श्री हनुमान, लक्ष्मण, ऋषी वाल्मिकी आद की आकर्षक भव्य मूर्तियां स्थापित की गई हैं । ये मूर्तियां सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं ।

श्रीराम जन्मभूमि की ओर जानेवाले मार्गाें पर आकर्षक नक्काशी से युक्त कमानें लगाई गई हैं, जिन पर डेकरटिव लाइटिंग की गई है । साथही बीच-बीच के स्तंभों पर प्रभु श्रीराम का खडा चित्र (कटआऊट) लगाया गया है ।

साधारण श्रद्धालुओं के लिए २ दिन दर्शन बंद !

प्राणप्रतिष्ठा समारोह की पृष्ठभूमि पर साधारण श्रद्धालुओं के लिए २१ और २२ जनवरी को दर्शन बंद रखा गया है । २३ जनवरी से श्रद्धालु सदाकी भांति दर्शन कर पाएंगे ।

भव्य पुलिस प्रबंध !

पूरी अयोध्या में ही प्रचंड पुलिस प्रबंध रखा गया है । अयोध्या के प्रवेशद्वार से ही बडी मात्रा में पुलिसकर्मी खडे हैं । प्रत्येक चौराहे पर बॅरेकेड्स लगाकर वाहनों की जांच की जा रही है । जिनके पास अनुमति है, ऐसे ही वाहनों तथा व्यक्तियों को आगे भेजा जा रहा है । सर्वत्र सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं । राज्य तथा केंद्रीय पुलिस बलों के सशस्त्र पथक भी बडी मात्रा में नियुक्त किए गए हैं ।

अयोध्या में श्री रामलला का अवतरण, मानो रामराज्य रूपी हिन्दू राष्ट्र की आहट !

त्रेतायुग में रावण का वध कर प्रभु श्रीराम अयोध्या लौटे । इसी प्रकार कलियुग में हिन्दुओं द्वारा ५०० वर्ष किए प्रदीर्घ संघर्ष के उपरांत आज रामलला श्रीराम जन्मभूमि पर निर्मित भव्य मंदिर में विराजित हो रहे हैं । त्रेतायुग में अयोध्यावासियों ने प्रत्यक्ष सगुण रूपी श्रीराम के दर्शन किए, तो कलियुग के, अर्थात आज के हम सभी श्रीराम भक्त निर्गुण रूपी श्रीरामतत्त्व का अनुभव कर रहे हैं । त्रेतायुग में प्रभु श्रीराम के लौटने पर रामराज्य अवतरित हुआ । उसी प्रकार अयोध्या में श्रीरामललाका अवतरण मानो रामराज्यरूपी हिन्दू राष्ट्र की आहट ही है । यहां पर पधारे साधु-संत भी यही बता रहे हैं । इसीकी अनुभूति अयोध्या का प्रत्येक हिन्दू कर रहा है ।