KFC : नागपुर में हिन्‍दुओं के विरोध के बाद ‘के.एफ.सी.’ ने हलाल-प्रमाणित खाद्य पदार्थों की बिक्री बंद कर दी !

  • ‘के.एफ.सी.’ के प्रबंधकों द्वारा क्षमायाचना !

  • पता चला है कि KFC की सभी दुकानों में हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थ बेचे जा रहे हैं !

’हलाल’ प्रमाणपत्र क्‍या है ? 

पहले ‘हलाल’ केवल मांस तक ही सीमित था; लेकिन अब क्‍योंकि कट्टरपंथी अपनी स्‍वतंत्र अर्थव्‍यवस्‍था बनाना चाहते हैं, इसलिए विभिन्‍न वस्‍तुएं जैसे घरेलू सामान, दवाएं, सौंदर्य प्रसाधन आदि को ’हलाल’ प्रमाणपत्र, संक्षेप में ‘यह इस्‍लाम के अनुसार प्रमाणित है’ इसका प्रमाण पत्र लेना होगा । उसके लिए कुछ इस्‍लामिक संगठन कार्यरत हैं । उनके द्वारा स्‍वीकृत प्रमाणपत्र को ’हलाल’ प्रमाणपत्र कहा जाता है।


नागपुर, ३१ दिसम्‍बर (वार्ता.) – शहर के माटे चौक पर के.एफ.सी. रेस्‍टोरेंट से हलाल प्रमाणित पदार्थों की बिक्री हो रही थी । यह जानकारी राष्‍ट्रीय युवा गठबंधन के अध्‍यक्ष राहुल पांडे को मिली तो उन्‍होंने ‘के.एफ.सी.’ रेस्‍टोरेंट के मैनेजर से इस बारे में पूछा । पहले अभद्र उत्तर देने के बाद प्रबंधकों ने हिन्‍दुओं से क्षमा मांगी तथा सभी ग्राहकों के पैसे लौटा दिए । विशेष यह है कि पांडे को के.एफ.सी. के ग्राहक सेवा केंद्र से बात करते समय रिकॉर्डेड जानकारी मिली कि महाराष्ट्र में सभी स्‍थानों पर के.एफ.सी रेस्‍तरां से केवल हलाल प्रमाणित भोजन ही बेचा जाता है । उसके उपरांत २४ दिसंबर को उक्‍त घटना घटी । (इससे बोध लेकर अन्‍य संगठनों के पदाधिकारियों तथा हिन्‍दुओं द्वारा हलाल प्रमाणित वस्‍तुओं की बिक्री का विरोध करने पर, देशद्रोह रोका जा सकेगा ! – संपादक)

१. पांडे को संदेह था कि ‘के.एफ.सी.’ के रेस्‍तरां हलाल प्रमाणित पदार्थों की बिक्री कर रहे हैं’, लेकिन कोई प्रत्‍यक्ष प्रमाण न होने के कारण वे इसे सिद्ध नहीं कर सके । इसके उपरांत पांडे ने के.एफ.सी. के ग्राहक सेवा  केंद्र से (कस्‍टमर केयर से) अपनी बातचीत रिकॉर्ड कर ली । इसमें बातचीत है कि ’महाराष्ट्र में प्रत्‍येक स्‍थान पर हलाल प्रमाणित पदार्थों की बिक्री की जाती है ।’

२. इसके बाद पांडे ने ये प्रमाण ’केएफसी’ रेस्‍तरां के मैनेजर के सामने रखे ।

३. उस समय वहां कई हिन्‍दू उपस्‍थित थे । इस समय, सभी हिन्‍दुओं ने हलाल-प्रमाणित पदार्थों की बिक्री का विरोध करते हुए कहा कि ’के.एफ.सी. ने हलाल-प्रमाणित भोजन बेचकर सभी हिन्‍दुुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है’ तथा मांग की कि ’पैसा वापस किया जाए’। इस बार, पांडे ने मैनेजर को टोक दिया । उसके उपरांत उन्‍होंने सभी हिन्‍दुओं से क्षमा मांगी तथा उन सभी ग्राहकों को पैसे लौटा दिए, जिन्‍हें हलाल प्रमाणित पदार्थ दिए गए थे ।

४. पांडे ने इस समय कहा, ’’अगर नागपुर में इस प्रकार के हलाल-प्रमाणित पदार्थ हिन्‍दुओं को दिए जाएंगे अथवा हिन्‍दुओं पर इस्‍लामिक शरिया कानून थोपने का प्रयास किया जाएगा तो नागपुर की पूरी जनता इसका विरोध करेगी.’’ यह हम हिन्‍दुओं  का एक छोटा सा हलाल विरोधी झटका है । यदि भविष्‍य में ऐसा कुछ हुआ तो आंदोलन किया जाएगा ।

संपादकीय भूमिका 

  • वर्षों से हलाल प्रमाणित वस्‍तुओं से एकत्रित धन का उपयोग आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाता है । राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का समर्थन करने वाला भी राष्ट्रविरोधी नहीं हुआ क्‍या ?
  • ’हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थों’ की बिक्री रोकने के लिए राष्ट्रीय युवा गठबंधन के अध्‍यक्ष राहुल पांडे तथा उनके सहयोगियों को बधाई ! यदि सभी शहरों में ऐसी कार्रवाई की जाए तो हलाल प्रमाणित खाद्य पदार्थों की बिक्री रोकने में देर नहीं लगेगी !