Vishwaprasanna Theertha Swamiji : देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ कहना अनुचित होगा, तो इस राज्य को ‘कर्नाटक’ कहना भी अनुचित होगा !

पेजावर मठ के विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी का स्पष्ट वक्तव्य !

पेजावर मठ के विश्‍वप्रसन्न तीर्थ श्रीपाद

बेंगलुरू (कर्नाटक) – श्रीराममंदिर को संरक्षित करना होगा, तो भारत ‘हिन्दू राष्ट्र’ होना चाहिए । जहां कन्नड लोग बहुसंख्यक हैं, उस राज्य को ‘कर्नाटक’ कहते है, तो जहां हिन्दू बहुसंख्यक हैं, उस भारत को ‘हिन्दू राष्ट्र’ क्यों न कहा जाए ?, ऐसा प्रश्न उडुपी पेजावर मठ के विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी ने उपस्थित किया । अयोध्या के श्रीराममंदिर में श्री रामलला की प्राणप्रतिष्ठापना का समारोह समीप आया है । इसी समय हिन्दू राष्ट्र के संदर्भ में हो रही चर्चा के समय विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी एक दूरचित्रवाहिनी पर बात कर रहे थे । विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी श्रीरामजन्मभूमी तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य भी हैं ।

पेजावर मठ के विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी ने आगे कहा कि,

१. कर्नाटक बहुसंख्यक कन्नड भाषियों का राज्य है । कन्नड भाषा का जन्म यहां हुआ तथा वह यहां पर वृद्धिंगत हुई । ऐसा यह स्थान है । जहां हिन्दू बहुसंख्यक हैं, ऐसे देश को ‘हिन्दू राष्ट्र’ कहने में अनुचित क्या है ? यदि यह अनुचित होगा, तो कर्नाटक कहना भी अनुचित होगा ।

२. जहां हिन्दू नित्यपठण करते हैं, ऐसे तीर्थस्थलों का विकास होना चाहिए । भारत की स्वतंत्रता के पश्चात हिन्दुओं के धार्मिक क्षेत्र भी मुक्त करने चाहिए थे; परंतु हमारे धार्मिक क्षेत्रे वैसे ही रहें । स्वतंत्रता के ७५ वर्षाें के पश्चात भी वे मुक्त नहीं हुए । हमारे श्रद्धास्थान हमें वापस मिलने चाहिए ।

३. अयोध्या के संदर्भ में प्राप्त निर्णय की भांति काशी और मथुरा के संदर्भ में भी न्यायालय ने अनुकूलता दर्शाई है । न्यायालय के इस निर्णय का हम हृदय से स्वागत करते हैं । ध्येय साध्य होने तक यह कार्य चलना चाहिए । हम बलपूर्वक कोई क्षेत्र नियत्रण में नहीं लेते । लोकतांत्रिक राष्ट्र में संविधान के आधार पर कार्य कर रहे हैं । सभी को इसका समर्थन करना चाहिए । विरोध नहीं करना चाहिए ।

  • मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने किया स्वामीजी का विरोध !

  • (और इनकी सुनिए) ‘यह देश अनेकों का, केवल हिन्दुओं का नहीं !’

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या

हिन्दू राष्ट्र से संबंधित पेजावर मठ के विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी के वक्तव्य पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने कहा कि यह देश ‘हिन्दू राष्ट्र’ हो, यह भाजपा का सिद्धांत (एजेंडा) है । हमारा देश हिन्दुओं का राष्ट्र नहीं है । यह अनेकों का देश है । केवल हिन्दू राष्ट्र बनाना संभव नहीं ।

विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी के वक्तव्य का सिद्धरामय्या ने विरोध करना उचित नहीं ! – भूतपूर्व मंत्री प्रमोद मध्वराज

कर्नाटक के भूतपूर्व मंत्री प्रमोद मध्वराज ने कहा कि इस देश में बहुसंख्यक हिन्दू ही हैं । पेजावर मठ के विश्वप्रसन्नतीर्थ स्वामीजी हिन्दू समाज के मार्गदर्शक हैं । संविधान ने सभी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता दी है । इसलिए उनके इस वक्तव्य का मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने विरोध करना उचित नहीं । पेजावर श्री ने अपना मत व्यक्त किया है ।