Shri Tulja Bhavani Temple : श्री भवानी देवी का गायब हुआ सोने का मुकुट मिला !

  • मुकुट खोने की गिनती में समिति के ब्योरे में की गई थी प्रविष्टि !

  • मंदिर के पीतल के बक्से में मुकुट मिलने का सोना गिनने वाली समिति के सदस्य कदम का दावा !

तुलजापुर (धाराशिव) – यहां की श्री भवानी देवी का खोया हुआ सोने का मुकुट मिलने का दावा सोना गिनने वाली समिति के सदस्य और पुजारी मंडल के अध्यक्ष अमरराजे कदम ने किया । श्री तुलजा भवानी मंदिर के पीतल के बक्से में यह मुकुट मिलने की बात कही जा रही है । ८२६ ग्राम वजन का सोने का मुकुट गायब होने की गिनती समिति के ब्योरे में प्रविष्टि की गई थी; लेकिन वही मुकुट अब मिलने का दावा कदम की ओर से किया गया है । तथापि मंदिर प्रशासन की ओर से इस विषय में कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी गई है ।

वर्ष २००९ से २०२३ इस कालावधि में श्री भवानी देवी के भक्तों द्वारा अर्पण किए सोने, चांदी और मूल्यवान वस्तुओं की गिनती कुछ दिनों पूर्व मंदिर संस्थान की ओर से की गई थी , जिनमें २७ अलंकारों में से ४ अलंकार गायब होने की बात ध्यान में आई थी । इसमें मंगलसूत्र, ८२६ ग्राम वजन सोने के मुकुट का भी समावेश था । यह चोरी छुपाने के लिए दूसरा मुकुट रखे जाने की जानकारी मिली थी ।

संपादकीय भूमिका

  • मुकुट खोने की झूठी प्रविष्टि करनेवालों को सरकार को आजीवन कारावास में डालना चाहिए !
  • सरकारीकरण हुए मंदिरों में सोने-चांदी के गहने खोना, मंदिरों की भूमि ‘गायब’ होना, मंदिरों में भ्रष्टाचार होना, उनकी संपत्ति लूटना आदि सभी मंदिरों के सरकारीकरण का ही दुष्परिणाम है ! इसके लिए मंदिर भक्तों के अधिकार में आने के लिए भक्तों को आग्रही रहना चाहिए !