नूंह (हरियाणा) में विश्व हिन्दू परिषद की आज होनेवाली ‘ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा’ को हरियाणा सरकार ने अनुमति नहीं दी !

  • बजरंगदल विहिप और किसान नेता राकेश टिकट यात्रा निकलने पर अडे 

  • धारा १४४ का आदेश और इंटरनेट बंद 

नूंह (हरियाणा) – विश्व हिन्दू परिषद ने २८ अगस्त के दिन ‘ब्रजमंडल जलाभिषेक यात्रा’ निकलने के विषय में पहले ही घोषित किया है । यहां इससे पहले इंटरनेट बंद कर धारा १४४ का आदेश लागू किया गया है । पिछली यात्रा के समय धर्मांध मुसलमानों ने इस यात्रा पर आक्रमण किया था । इस पृष्ठभूमि पर हरियाणा सरकार की ओर से अभी इस यात्रा को अनुमति नहीं दी गई; लेकिन विश्‍व हिन्दू परिषद ने ‘हमें यात्रा निकालने के लिए किसी की अनुमति की आवश्यकता नहीं’, ऐसा घोषित किया है । इस समय किसान नेता राकेश टिकैत ने भी ‘यात्रा निकाली जाएगी’ ऐसा घोषित किया है । इस पृष्ठभूमि पर राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, इसके पहले नूंह में हुई हिंसा के उपरांत यहां कानून और व्यवस्था बनाए रखना सरकार का कर्तव्य है । इस कारण यात्रा निकालने के बजाय भक्तों को स्थानीय मंदिर में जाकर पूजा करनी चाहिए ।

पुलिस ने राज्य की सीमा पर कडी व्यवस्था कर यात्रा के लिए आने वाले लोगों को रोकने के लिए बैरिकेटिंग लगाई है । साथ ही, सामाजिक माध्यमों से आपत्तिजनक संदेश भेजे जा रहे हैं क्या , इस और भी ध्यान रखा जा रहा है ।

बजरंग दल और विहिप प्रत्येक जिले में यात्रा निकालेंगे, 

बजरंग दल और विहिप ने हरियाणा राज्य के प्रत्येक जिले में जलाभिषेक यात्रा निकालने की घोषणा की है । इसमें नूंह भी शामिल है । ‘नूंह के नल्हड में बडी संख्या में एकत्रित होने की बजाए स्थानीय स्तर पर यात्रा निकालें’, ऐसा आवाहन इन संगठनों ने अपने कार्यकर्ताओं को किया है ।

संपादकीय भूमिका

हरियाणा में भाजपा सरकार होते हुए भी हिन्दुओं की धार्मिक यात्रा पर आक्रमण हुआ और पुनः हिन्दुओं को यात्रा निकालने अनुमति नहीं दी गई, यह हिन्दुओं को अपेक्षित नही !