तलघर में मिली देवता की खंडित मूर्ति !

  • ज्ञानवापी के सर्वेक्षण का दूसरा दिन 

  • ५ कलश के साथ पाई गई कमल की आकृति !

  • २ फुट का मिला त्रिशूल !

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – वाराणसी जिला न्यायालय, इ‌लाहाबाद उच्च न्यायालय एवं सर्वोच्च न्यायालय की अनुमति से ४ अगस्त से प्रारंभ हुए ज्ञानवापी परिसर के सर्वेक्षण का आज दूसरा दिन है । सर्वेक्षण से एक मह‌त्त्वपूर्ण जानकारी सामने आई है । इस प्रकरण में महिला याचिकाकर्ताओं के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने कहा, ‘यहां नंदी के निकट व्यासजी का तलघर है । उसे आज खोलने पर वहां मूर्ति मिली है ।’ बताया जाता है कि यहां ५ कलश एवं कमल की आकृतियां भी पाई गईं हैं ।

१. याचिकाकर्ता सीता साहू ने कहा कि यहां ४ फुट ऊंची एक खंडित मूर्ति मिली है । इस मूर्ति में आधा शरीर मनुष्य का, तो आधा पशु का है । इसे नरसिंह की मूर्ति कहा जा रहा है । इसके साथ ही वहां टूटे हुए खंबों के अवशेष भी मिले हैं । इसके साथ ही २ फुट का त्रिशूल एवं ५ कलश भी मिले हैं । इस भाग का चित्रीकरण किया गया है ।

२. अन्य एक याचिकाकर्ता राखी सिंह के अधिवक्ता अनुपम द्विवेदी ने बताया कि आज के सर्वेक्षण में मुसलमान पक्ष द्वारा सहयोग किया जा रहा है । पुरातत्व विभाग बारीकी से सर्वेक्षण कर लिखित स्वरूप में रख रहा है । नंदी के सामने तलघर में अस्वच्छता थी । वहां स्वच्छता की गई । यंत्र द्वारा ज्ञानवापी परिसर की त्रिमितीय प्रतिमा ली जा रही है ।

३. ज्ञानवापी का सर्वेक्षण सवेरे ७ से दोपहर साढे बारह तक और फिर पुन: ढाई बजे से सायंकाल ५ बजे तक किया गया । पुरातत्व विभाग के ६१ लोग इस सर्वेक्षण में सम्मिलित हुए हैं । सर्वेक्षण के समय ज्ञानवापी के बाहर बडे भारी संख्या में पुलिस तैनात है ।

४. तलघर की चाभी देने के लिए प्रथम मुसलमान पक्ष ने नकार दिया था; परंतु प्रशासन के हस्तक्षेप करने पर चाभी दी गई । उससे फिर तलघर खोला गया ।