जापान में मंदिर पर आक्रमण के उपरांत मुसलमानों का हो रहा है विरोध !

२० वर्षाें में जापान के मुसलमानों की जनसंख्या २० सहस्र से २ लाख हो गई है !

टोकियो (जापान) – कुछ दिन पूर्व जापान के कोबे नगर के शिंटो मंदिर परिसर में पीले कपडे पहने हुए मुसलमान व्यक्ति ने मंदिर की दानपेटी को लात मारी थी । दानपेटी की तोडफोड करने के उपरांत उसने ‘अल्लाह एकमात्र ईश्वर है’, ऐसा कहते हुए मंदिर में प्रार्थना करनेवाली महिलाओं को धमकाया था । जापान में विगत १-२ वर्षाें में मंदिरों पर हो रहे आक्रमणों के अनेक प्रकरण सामने आए हैं, उसमें धार्मिक सद्भावना पर प्रहार किया गया है । इसमें जापान के मुसलमानों की बढती हुई जनसंख्या कारणीभूत होने का कहा जाता है । इसलिए जापान में मुसलमानों को विरोध होने लगा है ।

विगत २० वर्षाें में मुसलमानों की जनसंख्या में वृद्धि हुई है । वर्ष २००० में २० सहस्र थी, जो अब २ लाख से अधिक हो गई है । मस्जिदों की संख्या ७ गुना हो गई है । इस बढती जनसंख्या के कारण अब धार्मिक संघर्ष होने लगा है, यही कोबो की घटना से सामने आता है । (४.६.२०२३)

संपादकीय भूमिका 

जापान जैसे शांतिप्रिय देश में भी मुसलमानों की जनसंख्या बढे, तो क्या होता है ? विश्व पुनः एक बार यह देख रहा है । कहा जाता है कि इस्लाम अर्थात ‘शांति’ । फिर भी संपूर्ण विश्व की स्थिति को देखते हुए यह सच्चाई नहीं है, यही स्पष्ट होता है  !