उडीसा रेल दुर्घटना में घायल लोगों को रा.स्व. संघ तथा बजरंग दल द्वारा सहायता

  • घटनास्थल पर प्रथम पहुंच कर घायलों को चिकित्सालय लेकर गए !

  • भारी मात्रा में रक्तदान किया !


बालासोर (उडीसा ) – यहां की रेल दुर्घटना के पश्चात सरकार द्वारा बचाव कार्य करने के साथ चिकित्सालय में भी उचित व्यवस्था की जा रही है । इसी समय कुछ सामाजिक संस्थाओं के साथ कुछ हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन भी सहायता के लिए पहुंचे हैं । बजरंग दल तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भी सहायता कार्य किया जा रहा है ।

१. संघ तथा बजरंग दल के कार्यकर्ता चिकित्सालय में जाकर घायलों को भोजन, फल का रस, पानी आदि आवश्यक सामग्री दे रहे हैं । तथा अनेक कार्यकर्ता रक्तदान कर रहे हैं । इस विषय में बजरंग दल की ओर से उसके अधिकृत ट्विटर खाते पर ट्वीट कर जानकारी दी गई है । दोनों ही संगठनों के २५० से अधिक कार्यकर्ता दुर्घटना के पश्चात घटनास्थल पर पहुंचे थे तथा उन्होंने घायलों को डिब्बों से निकालने तथा चिकित्सालय पहुंचाने का कार्य किया ।

२. उडीसा में संघ के प्रांत प्रचार प्रमुख रविनारायण पंडा ने कहा, ‘दुर्घटनाग्रस्त बहानगा गांव में संघ के अनेक कार्यकर्ता रहते हैं । दुर्घटना की जानकारी मिलते ही वे त्वरित दुर्घटनास्थल पर पहुंचे तथा उन्होंने बचाव कार्य आरंभ किया । चारपहिया, दोपहिया तथा ट्रैक्टर आदि की सहायता से उन्होंने घायलों को चिकित्सालय में पहुंचाया ।’

संपादकीय भूमिका

कितने इस्लामी तथा ईसाई संगठन इस प्रकार कार्य करते हैं ? हिन्दुओं के संगठन पर प्रतिबंध लगाने की मांग करनेवाली कितनी राजनीतिक पार्टियों के कार्यकर्ता सहायता के लिए दौडकर आए, उनको यह भी बताना चाहिए !