हिन्दू छात्राओं को हिजाब पहनना अनिवार्य करनेवाले विद्यालय की मान्यता निरस्त !

  • मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान का निर्णय

  • विद्यालय में पाई गईं अनेक त्रुटियों के कारण कार्रवाई !

भोपाल (मध्य प्रदेश) – मध्य प्रदेश के भाजपा सरकार के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य के दमोह में स्थित ‘गंगा जमना हायर सेकेंडरी स्कूल’ विद्यालय की मान्यता निरस्त कर दी गई है । इस विद्यालय की हिन्दू छात्राओं द्वारा हिजाब पहना हुआ एक भीत पत्रक प्रसारित होने के कारण उसका विरोध होने लगा था । तदनंतर स्थानीय प्रशासन की जांच के उपरांत विद्यालय में व्यवस्थापकीय स्तर पर अनेक त्रुटियां देखी गईं । तदनंतर सरकार ने विद्यालय की मान्यता निरस्त कर दी ।

१. मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट किया है, ‘मेरे भांजे एवं भांजियों (शिवराज सिंह चौहान राज्य में ‘मामा’ के रूप में पहचाने जाते हैं) के साथ किसी भी प्रकार की संवेदनहीनता सहन नहीं की जाएगी । ऐसे कृत्यों के विरुद्ध कडी कार्रवाई करने के लिए हम कटिबद्ध हैं ।

२. इस विद्यालय में पुस्तकालय नहीं है, साथ ही रसायन शास्त्र एवं भौतिक शास्त्र के प्रयोगशालाओं में (लबोरेटरिज में) पुराने ‘फर्नीनिचर’ एवं सामग्री पाई गई हैं । प्रयोगों के लिए आवश्यक सामग्री नहीं थी । छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय नहीं थे । जांच में शुद्ध पानी की उचित व्यवस्था न होना भी ध्यान में आया है ।