(अब इनकी सुनिये…) ‘मुस्लिम लीग संपूर्णतया धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल !’

राहुल गांधी का वैश्विक व्यंग !

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – मुस्लिम लीग संपूर्णतया धर्मनिरपेक्ष राजनीतिक दल है, ऐसा वक्तव्य कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने दिया । यहां के पत्रकारों द्वारा केरल के मुस्लिम लीग के साथ गठबंधन करने के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न पर उत्तर देते हुए वे ऐसा बोल रहे थे । उन्होंने कहा, ‘अब विरोधी दल एकत्रित हो रहे हैं । हम सभी विरोधी दलों से बातचीत कर रहे हैं तथा इस संदर्भ में बहुत अच्छा काम चल रहा है ।’ राहुल गांधी आजकल ६ दिन की अमेरिका यात्रा पर हैं ।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मुझे ऐसा लगता है कि सभी भारतीयों को धार्मिक स्वतंत्रता होनी चा डिए । सभी भारतीय समुदायों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होनी चाहिए । मैं धर्म एवं जाति के आधार पर लोगों में भेदभाव नहीं करता । भारत क्या है तथा वह कैसे होना चाहिए ?, इसके संबंध में गांधीवादी विचारों पर मैं बडा हुआ हूं । मैं जान से मारने की धमकियों से नहीं डरता । अंततः सब को एक न एक दिन मरना ही है, यह बात मैंने मेरी दादी एवं पिता से सीखी है । मैं धमकियों से भयभीत होकर नहीं रुकता ।

संपादकीय भूमिका 

  • मुस्लिम लीग यदि धर्मनिरपेक्ष दल हो, तो धर्मांध दल कौनसा है ?, इसकी अब खोज करनी पडेगी !
  • जिस राजनीतिक दल ने भारत का विभाजन किया, उस दल को राहुल गांधी किस आधार पर धर्मनिरपेक्ष प्रमाणित कर रहे हैं ?, यह उन्हें स्पष्ट करना चाहिए !