बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में होली खेलने पर बंदी !

  • छात्रों ने प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए विश्वविद्यालय परिसर में होली खेली !

  • विश्वविद्यालय में इफ्तार पार्टी का आयोजन हो सकता है, तो होली का क्यों नहीं ? – छात्रों का प्रश्न

छात्रों का प्रश्न – विश्वविद्यालय परिसर में इफ्तार पार्टी का आयोजन होता है तो होली का क्यों नहीं ?

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – यहां के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में होली खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है । यह आदेश वि.वि. प्रशासन ने दिया है । इसके साथ ही यह भी कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी । इस आदेश का विरोध किया जा रहा है । ३ मार्च २०२३ को छात्र-छात्राओं ने विश्व विद्यालय परिसर में होली खेली । इस समय एक ‘डीजे’ (ऑर्केस्ट्रा बैंड) की व्यवस्था की गई थी और एक दूसरे पर रंग डाले गए । इस पृष्ठभूमि में इस विश्वविद्यालय में आयोजित इफ्तार पार्टीके चित्र सामाजिक माध्यमों पर प्रसारित कर होली नहीं खेलने के आदेश का विरोध किया जा रहा है ।

१. छात्र संगठन होली नहीं खेलने के आदेश का विरोध कर रहे हैं । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अध्यक्ष अभय सिंह ने कहा कि बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय देश के अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों में से एक है । छात्रों को यहां होली नहीं खेलने दी जाएगी तो और कहां खेलने दी जाएगी ।

२. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुधीर जैन ने २६ अप्रैल २०२२ को इफ्तार पार्टी की का आयोजन किया था । इससे छात्रों का कहना है कि विश्वविद्यालय परिसर में इफ्तार पार्टी का आयोजन होता है तो होली का क्यों नहीं ?

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय द्वारा जारी परिपत्रक –

संपादकीय भूमिका

यदि हिन्दू त्योहारों पर बंदी लगाई तो अन्य धर्मियों के त्योहारों पर भी रोक लगानी होगी ! जब विश्वविद्यालय के नाम में ही ‘हिन्दू’ शब्द है, तब इसके विपरीत वर्तन का विरोध होगा ही !