राजस्थान में भाजपा के पूर्व विधायक को २० वर्ष पहले किए बलात्कार के प्रकरण में १० वर्ष का कारावास

नागौर (राजस्थान) – यहां के जिला न्यायालय द्वारा पूर्व भाजपा विधायक भंवरलाल राजपुरोहित (आयु ८६ वर्ष) को २० वर्ष पूर्व के बलात्कार प्रकरण में १० वर्ष कारावास का दंड सुनाया गया है । साथ ही एक लाख रुपए का दंड भी लगाया गया है । दंड की रकम बलात्कार पीडिता को देने का निर्देश दिया गया है । सुनवाई के समय राजपुरोहित न्यायालय में व्हीलचेयर पर आए थे । न्यायालय के आदेश सुनाते ही पुलिस ने राजपुरोहित को बंदी बनाकर कारागृह भेज दिया ।

१. २९ अप्रैल, २००२ की दोपहर ३ बजे के आसपास मनाना गांव में रहने वाली एक २२ वर्षीय महिला राजपुरोहित के कुंए पर गई थी । उस दिन भंवरलाल की पत्नी घर पर नहीं थी । ‘भंवरलाल ने उसे स्वयं के घर बुलाकर बलात्कार किया’, ऐसा आरोप पीडिता ने लगाया था । इसके उपरांत पीडिता ने न्यायालय में इस प्रकरण पर शिकायत की थी । इस पर न्यायालय ने पुलिस को अपराध प्रविष्ट करने को कहा था । बलात्कार के उपरांत पीडिता गर्भवती हो गई थी । जिस कारण उसका गर्भपात करवाना पडा था ।

२. इस प्रकरण के डेढ वर्ष उपरांत भंवरलाल विधायक बने । जिस कारण प्रकरण की जांच ठंडे बक्से में चली गई थी । विपक्ष द्वारा मुकदमा दर्ज कराने के बाद से कोर्ट में मामला चल रहा था।

संपादकीय भूमिका 

एक अपराध पर निर्णय देने में २० वर्ष लगते होंगे, तो इसे न्याय कहेंगे क्या ?