रा.स्व. संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रय होसबळे के खरे बोल !

भारत ‘हिन्दू राष्ट्र’ है !

जयपुर (राजस्थान) – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबळे ने यहां के बिर्ला सभागृह में दीनदयाल स्मृति व्याख्यानमाला के अंतर्गत कहा, ‘भारत एक हिन्दू राष्ट्र है; क्योंकि जिन्होंने यह देश को बनाया वे हिन्दू हैं । भारत में रहनेवाले सभी लोग हिन्दू हैं; इसलिए कि उनके पूर्वज हिन्दू थे । उनकी उपासना की पद्धति भिन्न हो सकती है; परंतु सभी का डीएनए (गुणसूत्र) एक ही है’ । वे ‘राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ : कल, आज एवं कल’ इस विषय पर बोल रहे थे ।

सरकार्यवाह होसबळे द्वारा प्रस्तुत सूत्र

१. कुछ लोग कहते है, ‘वेद एवं पुराण में हिन्दू शब्द नहीं है;’ परंतु वेद एवं पुराण में ऐसा कुछ भी नहीं जो अस्वीकार्य हो । सत्य एवं उपयुक्त बातों का स्वीकार करना होगा ।

२. डॉ. हेडगेवार ‘हिन्दू कौन ?’ को पऱिभाषित करने में नहीं उलझे । जो भारतभूमि को पितृभूमि मानता है, वे हिन्दू हैं, जिनके पूर्वज हिन्दू हैं, वे लोग हिन्दू हैं । जो स्वयं को हिन्दू मानता हो, वह हिन्दू है । जिन्हें हम हिन्दू कहते हैं, वे हिन्दू हैं ।

३. भारत की ६०० से अधिक जातियां कहती थी, ‘‘हम अलग हैं । हम हिन्दू नहीं हैं ।’’ उन्हें उकसाने का काम भारतविरोधी शक्तियों ने किया था । उस पर पू. गोळवलकरगुरुजी ने कहा था, ‘‘वे हिन्दू हैं ।’’

४. हम ‘वसुधैव कुटुम्बकम्‌ ।’ (अर्थ : संपूर्ण पृथ्वी ही एक पऱिवार है ।) की संकल्पना पर काम करते हैं, इसलिए उनके लिए द्वार बंद नहीं है जो कोई पर्याय न होने से गोमांस खा ले तथा कुछ कारणवश वे (धर्म से) बाहर हो गया हो । आज भी उनका हिन्दू धर्म में पुनर्प्रवेश हो सकता है ।

५. आज संघ राष्ट्रीय जीवन के केंद्रस्थान पर है । संघ व्यक्ति एवं समाज के निर्माण का कार्य करता रहेगा । समाज के लोगों को जोडकर समाज के लिए काम करनेवाला है । आज संघ का सेवाकार्य एक लाख स्थानों पर शुरू है । देश में संघ के सैकडों लोग मारे गए; परंतु कार्यकर्ता भयभीत नहीं हुए । संघ केवल राष्ट्रहित के लिए कार्य करेगा तथा हम लोग राष्ट्रवादी हैं ।