मध्य प्रदेश में सलीम खान ने इस्लाम त्याग कर हिन्दू धर्म में किया प्रवेश !

श्री हनुमान से प्रभावित होकर हिन्दू धर्म स्वीकार करने की दी जानकारी !

बाबा सुखराम दास

भोपाल – राज्य के मुरैना जिले में अंबा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले खहियार में रहनेवाले सलीम खान नामक एक वृद्ध व्यक्ति ने हिन्दू धर्म में प्रवेश किया । उसका नाम ‘बाबा सुखराम दास’ रखा गया है । ‘श्री हनुमान से प्रभावित होकर और मेरी अंतर्आत्मा की आवाज सुनकर मैंने इस्लाम त्याग कर हिन्दू धर्म स्वीकार किया’, ऐसा बाबा सुखराम दास ने बताया ।

१. बाबा सुखराम दास पिछले कुछ माह से यहां के श्री हनुमान मंदिर में भजन-कीर्तन कर रहे थे हैं । पिछले वर्षभर में उनकी हिन्दू धर्म के प्रति श्रद्धा बढने लगी । इस कारण से उन्होंने घर छोड दिया ।

२. इसके उपरांत वे खहियाहार के श्री हनुमार मंदिर में गए । वहां के महंतों को उन्होंने बताया कि, ‘मैं मुसलमान हूं और मुझे हिन्दू धर्म में प्रवेश करना है । इसके उपरांत उन्होंने महंतों को गुरु मानकर मंदिर में पूजा-पाठ करना शुरू किया ।

३. ‘भगवान और गुरु महाराज की कृपा से मुझे हिन्दू धर्म की दीक्षा मिली है । उन्होंने कहा कि, ’मैंने बिना किसी दबाव के स्वेच्छा से हिन्दू धर्म में प्रवेश किया है । मैंने अपनी पत्नी, अपने ४ बच्चे और ६ नातियों का त्याग किया है ।’

४. श्री हनुमान मंदिर के भव्य कार्यक्रम में बाबा सुखराम दास ने हिन्दू धर्म स्वीकार किया । इसकी जानकारी मिलते ही उनके परिवार के सदस्य मंदिर पहुंचे । उस समय उनकी पत्नी ने कहा कि, ‘मेरे पति के हिन्दू धर्म स्वीकार करने से मुझे कोई शिकायत नहीं । उन्हें अच्छा लगने के कारण उन्होंने हिन्दू धर्म स्वीकार किया ।