मधेपुरा (बिहार) के महाविद्यालय परिसर में श्री सरस्वतीदेवी की पूजा करने पर प्रतिबंध !

 छात्रों द्वारा विरोध !

विरोध प्रदर्शन करते हुए मधेपुरा की अभियांत्रिकी महाविद्यालय के विद्यार्थी

समस्तीपुर (बिहार) – आगामी वसंत पंचमी के दिन श्री सरस्वतीदेवी की पूजा करने पर मधेपुरा के बीपी मंडल अभियांत्रिकी महाविद्यालय के परिसर में प्रतिबंध लगाया गया है । दूसरी ओर समस्तीपुर के जिलाधिकारी ने यदि पूजा की समयावधि में ‘डीजे’ (बडा ध्वनिक्षेपक) बजाया, तो अपराध प्रविष्ट करने की चेतावनी दी है ।

१. मधेपुरा के अभियांत्रिकी महाविद्यालय के परिसर में श्री सरस्वतीदेवी की पूजा प्रतिबंधित करने से छात्रों द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की जा रही है । प्राचार्य ने जो आदेश दिया है, उसमें कहा गया है कि, यदि कोई भी बिना अनुमति श्री सरस्वतीदेवी की पूजा का आयोजन कर रहा हो, तो उस पर नियम के अनुसार कार्यवाही की जाएगी ।

२. छात्रों का कहना है कि, उन्होंने प्राचार्य अरविंद कुमार को आवेदन दे कर पूजा करने की अनुमति देने की मांग की थी; परंतु वह अस्वीकृत कर दी गई । मूर्ति स्थापित करने के लिए भी अनुमति नहीं दी ।

३. प्राचार्य का कहना है कि, छात्रों को चित्र की पूजा करने को कहा गया है । परंतु उन्होंने वह अस्वीकार कर दिया और हंगामा मचाया । यदि वे पूजा करना चाहते हैं, तो वे होस्टल के अपने कक्ष में कर सकते हैं । सार्वजनिक रूप से पूजा करने से आपस में विवाद होने की संभावना है । इसिलिए हमने अनुमति नहीं दी है ।

संपादकीय भूमिका

  • महाविद्यालय में विद्या की देवी श्री सरस्वतीदेवी की पूजा करने की अनुमति न देना, यह शिक्षा क्षेत्र का अधःपतन ही है !
  • जिस मधेपुरा में ऐसा प्रतिबंध लगाया गया, वह मधेपुरा भारत में है अथवा पाकिस्तान में ?