क्रिसमस के अवसर पर केरल में प्रार्थना के कारण २ चर्च में ईसाईयों के गुट में मारपीट !

कोची (केरल) – यहां क्रिसमस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रार्थना के अवसर पर ‘सेंट मेरी कैथेड्रल बेसिलिका’ चर्च में ईसाईयों के २ गुटों में मारपीट हुई । ऐसी ही घटना ‘एर्नाकुलम् कैथेड्रल बेसिलिका’ में घटी ।

१. ‘सेंट मेरी कैथेड्रल बेसिलिका’ में २४ दिसंबर को ‘होली मास’ के (रविवार को की जानेवाली येशु की प्रार्थना के) समर्थक चर्च के अंदर आए थे, जबकि अन्य गुट बाहर था । इस समय इन गुटों में मारपीट हुई तथा येशु को अर्पण करने हेतु लाई गई सामग्री फैल गई । कहा जा रहा है कि इस समय चर्च को भी तोडा गया । इसकी जानकारी प्राप्त होते ही पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई ।

२. सिरो-मलाबार चर्च के अंतर्गत यह चर्च गत कुछ दशकों से ‘मास’ की भिन्न-भिन्न पद्धतियों का अवलंब कर रहा है । मास के अवसर पर कुछ पादरी लोगों की ओर मुख रखते हैं जबकि कुछ येशु की मूर्ति की दिशा में रखते हैं । कुछ स्थानों पर दोनों ही पद्धतियों का पालन किया जाता है । इसीलिए अनेक बार विवाद होकर मारपीट होती है ।

संपादकीय भूमिका

‘हिन्दू धर्म में जाति-जाति में अंतर है तथा उनमें विवाद होते हैं’, इस प्रकार के समाचार प्रसारित करनेवाले प्रसारमाध्यम ईसाईयों में गुटबाजी तथा उससे होनेवाली मारपीट की अनदेखी करते हैं, यह समझ कर लें !