‘ऋषी सुनक गोमांस और मद्य से दूर हैं, ऐसी सवर्णाें की विचारधारा है !’

ब्रिटेन के समाचार पत्र ‘द गार्डियन’ का हिन्दूद्वेषी लेख प्रसारित !

लंडन – ब्रिटेन के नए नियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक हिन्दू हैं और मूलत: भारतीय होने के कारण वहां के प्रसिद्ध दैनिक ‘द गार्डियन’ ने एक लेख के द्वारा उनकी आलोचना की है । लेखक पंकज मिश्रा को नहीं लगता है कि ‘ब्रिटेन को अल्पसंख्यक समुदाय का प्रधानमंत्री मिलना, यह ऐतिहासिक क्षण हे ।’ वह कहते हैं कि सुनक गोमांस और मद्य से दूर रहते हैं । जिसे मिश्रा ने उनकी ‘उच्चवर्ण की संस्कृति’ कहकर नीचा दिखाया है, यहां हिन्दू के नाम पर सवर्णाें के लिए अपशब्द का प्रयोग किया है । सुनक अपने साथ श्री गणेश की मूर्ति रखते हैं इसपर भी मिश्रा ने उनकी आलोचना की है ।

१. ‘हिन्दू सुप्रीमैसिस्ट्स’ इस संज्ञा का उपयोग कर मिश्रा कहते हैं कि सुनक भारत के राष्ट्रवादियों के लिए ‘देशी ब्रो’ (भारतीय विदेशी भाई) हैं । राष्ट्रवादी हिन्दुओं को नीचा दिखाने के लिए साम्यवादी और इस्लामवादी लोग ‘हिंदु सुप्रीमैसिस्ट्स’ संज्ञा का उपयोग करते हैं । इसका अर्थ है हिन्दू ‘सवर्ण-शूद्र’ इस प्रकार जाति आधारित भेदभाव की राजनीति करते हैं ।

हिन्दूद्वेषी लेखक पंकज मिश्रा

२. इस लेख में ऐसा बताया गया है कि राष्ट्रवादी हिन्दू ऐसा विचार करते हैं कि सुनक भारत के गुप्त ‘एजंट’ हैैं ।

३. सूटबूट में सुनक धार्मिक हिन्दू नहीं लगते, जिस प्रकार म. गांधी लगते थे । ‘आज भारत गांधीवादी मूल्यों को भूलकर सत्ता और पैसों के पीछे भाग रहा है’, यह भी इस लेख में बताया गया है ।

४. ‘सुनक के विरोध में लेख लिखने के लिए जानबूझकर एक भारतीय को चुना गया, जिससे विवाद निर्माण न हो’, इस प्रकार इस लेख पर सामाजिक माध्यमों पर चर्चा हो रही है ।

संपादकीय भूमिका

  • भारत में अल्पसंख्यक मुसलमानों पर अत्याचार का रोना रोनेवाले ‘द गार्डियन’ समान प्रसारमाध्यम अपने देश में अल्पसंख्यक समुदाय के नेता पर निशाना साध रहे हैं । इससे उनका हिन्दूद्वेषी दोहरापन ध्यान में आता है !
  • ‘हिन्दुओं का वर्चस्व बढ रहा हैे’, यह ‘द गार्डियन’ जैसे समाचार पत्रों से देखा नहीं जा रहा । जान लें कि ऐसे लेख उसी का परिणाम हैं !