कोजीकोड (केरल) में विद्यालय के बाहर जिहादी संगठनों के निदर्शन 

विद्यार्थिनी को हिजाब धारण करने की अनुमति न देने का प्रकरण

कोजीकोड – यहां के ‘प्रोविडंस गर्ल्स’ नामक उच्च माध्यमिक विद्यालय की ११ वीं की छात्रा को हिजाब पहनने की अनुमति न दिए जाने के कारण जिहादी संगठनों ने विद्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया । छात्रा के माता-पिता के बीच-बचाव के पश्चात भी विद्यालय प्रशासन द्वारा हिजाब पर अपनी भूमिका न बदलने कारण छात्रा को विद्यालय छोडना पडा । सूत्रों ने बताया कि प्रदर्शनकारी विद्यालय परिसर में पुलिस से भिड गए । विद्यालय के अधिकारियों ने छात्रा को सूचित किया था कि उसे विद्यालय की मानक वस्त्र (वर्दी अथवा यूनीफॉर्म)के नियम का पालन करना चाहिए; साथ ही उसे हिजाब पहनने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

जिहादी छात्र संगठनों ने दावा किया कि यह विद्यालय सरकार द्वारा अनुदानित होने के कारण हिजाब को अनुमति मिलनी चाहिए । मुसलमान विद्यार्थियों ने दावा किया है कि उनकी शिक्षा एवं धर्म के विषय में मूलभूत अधिकारों का उल्लंघन किया जा रहा है । इसके उत्तर में हिन्दुत्ववादी संगठनों ने भी आंदोलन किया ।

संपादकीय भूमिका

हिन्दुओं को ‘धर्म चार दीवारों के अंदर रखने’ का उपदेश देनेवाले प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्षतावादी, कांग्रेसी आदि अब मुसलमानों को यह उपदेश क्यों नहीं दे रहे ? वे इस विषय पर चुप क्यों हैं ?