हिन्दू जनजागृति समिति की द्विदशक पूर्ति के अवसर पर धनबाद, झारखंड में ‘हिन्दू राष्ट्र-संकल्प अभियान’ अंतर्गत विविध कार्यक्रमों का आयोजन

हिन्दू राष्ट्र के निर्माण हेतु प्रतिज्ञा करते हुए धर्मनिष्ठ

धनबाद (झारखंड) – हिन्दू जनजागृति समिति की द्विदशक पूर्ति के अवसर पर पूरे भारत में ‘हिन्दू राष्ट्र-संकल्प अभियान’ के अंतर्गत विविध उपक्रम हो रहे है । उसी प्रकार से धनबाद में भी व्यक्तिगत संपर्क, व्याख्यान, बैठका, पत्रकार वार्तालाप आदि अभियान संपन्न हुए । इसका संक्षिप्त में वृत्तांत दे रहे है ।

व्यक्तिगत संपर्क

धनबाद के कथाकार एवं प्रवचनकार श्री लोचन महाराज मिश्राजी एवं श्री जयंत मिश्राजी से भेंट की गई । हिन्दू जनजागृति समिति के धर्मप्रचारक संत सद्गुरु नीलेशजी द्वारा ‘हलाल जिहाद’ के विषय में उन्हें बताने पर लोचन महाराजजी ने कहा, ‘‘उत्पाद नहीं, उत्पादन पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक है ।’’

भुईफोड शिव मंदिर स्थित भारत सेवाश्रम संघ के स्वामी प्रज्ञात्मानंदजी महाराजजी से भेंट में ‘लव जिहाद’ तथा धर्मांतरण की चर्चा हुई । स्वामीजी ने तरुण हिन्दू संगठन के साथ चल रहे धर्मांतरण विरोधी कार्य की जानकारी दी ।

तरुण हिन्दू संगठन के संस्थापक डॉ. नील माधव दासजी से भेंट में धनबाद में हिन्दू-संगठन के लिए आरंभ हुए कार्य की विस्तृत चर्चा हुई ।

‘साधना का महत्त्व’ तथा ‘हलाल जिहाद’ विषय पर व्याख्यान

अग्रसेन भवन, हीरापुर में ‘आनंदमय जीवन हेतु साधना का महत्त्व’ तथा ‘हलाल जिहाद की विभीषिका’, इन विषयों पर सद्गुरु नीलेशजी ने मार्गदर्शन किया । उपस्थित सभी ने हिन्दू राष्ट्र-निर्माण के लिए प्रतिज्ञा की ।

धनबाद के राजकमल विद्या मंदिर में ‘अध्यापकों के लिए संस्कारक्षम पीढी निर्माण में अध्यापकों का योगदान’ एवं ‘अध्यापकों के जीवन में साधना का महत्त्व’ विषय पर सद्गुरु नीलेशजी ने मार्गदर्शन किया ।

धनबाद के शिव–शक्ति मंदिर, धरेन्द्रपुरम् के श्रद्धालुओं के लिए ‘हिन्दू राष्ट्र क्यों आवश्यक ?’ एवं ‘तनावमुक्त तथा आनंदमय जीवन हेतु अध्यात्म’ विषय पर मार्गदर्शन हुआ । इस कार्यक्रम का आयोजन मंदिर न्यासी श्री. सुरेन्द्र कुमार सिन्हा तथा अन्य न्यासी, श्री. पंकज सिंह, श्री. जयंत मिश्रा एवं श्री लोचन महाराजजी ने किया था । सभी ने हिन्दू राष्ट्र-निर्माण के लिए प्रतिज्ञा की ।

विविध हिन्दू संगठन एवं धर्मनिष्ठ अधिवक्ताओं के साथ हिन्दू राष्ट्र-जागृति बैठकें संपन्न

तरुण हिन्दू, हिन्दू राष्ट्र समन्वय समिति, विश्व हिन्दू परिषद, सभ्यता अध्ययन केंद्र आदि हिन्दू संगठनों के साथ हिन्दू राष्ट्र-जागृति बैठक का आयोजन किया गया । इस बैठक में भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित करना, हिन्दुओं की हत्या रोकना एवं हलाल जिहाद का षड्यंत्र रोकने के लिए सरकार से मांग करना आदि विषयों पर चर्चा कर कृति करना निश्चित हुआ ।

धनबाद बार एसोसिएशन के ग्रंथालय में अधिवक्ताओं के लिए आयोजित बैठक में ‘तनावमुक्ति के लिए अध्यात्म’ विषय पर मार्गदर्शन किया गया । इस बैठक के आयोजन में बार एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी अधिवक्ता जितेंद्र कुमार, अधिवक्ता राजेश झा एवं अधिवक्ता सुदीप गुप्ता ने योगदान दिया ।

पत्रकार वार्तालाप

हिन्दू जनजागृति समिति के कार्य को अपने समाचार-पत्र तथा चैनल के माध्यम से नियमित प्रसिद्धि देकर समाज तक समिति का कार्य पहुंचाने में योगदान देनेवाले पत्रकार–संपादकों के लिए सद्गुरु नीलेशजी के साथ वार्तालाप का आयोजन किया गया । १६ से अधिक समाचार-पत्र एवं ‘ऑनलाइन पोर्टल’ ने इस वार्तालाप की प्रसिद्धि की ।