न्यूयॉर्क में गोलीबारी में सिख युवक की मृत्यु

अमेरिका में निरंतर सिखों पर होनेवाले आक्रमणों से ऱोष व्यक्त

न्यूयॉर्क – यहां के ‘रिचमंड हिल ‘ में होनेवाले ‘साउथ ओजोन पार्क’ में २५ जून को एक व्यक्ति पर गोलीबारी कर उसकी हत्या की गई । उस व्यक्ति का नाम सतनाम सिंह बताया जा रहा है । ‘न्यूयॉर्क पोस्ट’ में प्रकाशित जानकारी के अनुसार ३१ वर्ष के सिंह एक चारपहिया में बैठे होने पर आक्रमणकर्ता ने उन पर निकट से गोलीबारी की । अमेरिका में सिखों पर निरंतर होनेवाले आक्रमणों से रोष व्यक्त किया जा रहा है ।

इसके पूर्व १३ अप्रैल २०२२ को रिचमंड हिल क्षेत्र में दो सिखों पर आक्रमण किया गया था । उन्हें प्रथम लाठियों से निर्मम मारपीट कर उनकी पगडी उतारी गई थी । इस घटना के कुछ दिवस पूर्व ही निर्मल सिंह नामक ७२ वर्ष आयु के वृद्ध सिख पर भी आक्रमण किया गया था । इन सभी घटनाओं से सिखों ने प्रदर्शन कर आक्रमणकर्ताओं को बंदी बनाकर उनपर कठोर कार्यवाही की मांग की थी ।

संपादकीय भूमिका

  • अन्य समय ‘भारत के अल्पसंख्य मुसलमान व ईसाई असुरक्षित हैं’, ऐसा अपप्रचार करनेवाली अमेरिका और उसकी सामाजिक संस्थाओं से अब भारत काो स्पष्टीकरण मांगना चाहिए !
  • भारत का सातत्य से विरोध कर स्वतंत्र खालिस्तान की मांग करनेवाले अमेरिका, कैनडा व ब्रिटेन के खालिस्तानवादी ऐसी घटनाओं पर चुप्पी साधते हैं ! इससे ध्यान में आता है कि उनका सिखप्रेम कितना है ? !