स्वयं से विवाह करने की पद्धति हिन्दु धर्म के विरोध में ! -भाजप का दावा

  • कांग्रेस की भी टिप्पणी !
  • गुजरात की युवती करेंगी स्वयं से विवाह !
गुजरात की भाजपा की नेता सुनीता शुक्ला (बाएं) गुजरात की युवती ‘क्षमा बिंदू (दाएं)

वडोदरा (गुजरात) – स्वयं के साथ विवाह करना हिन्दू धर्म के विरोध में है । इस कारण भाजपा ने गुजरात की एक युवती द्वारा स्वयं से विवाह करने के निर्णय का विरोध दर्शाया है । बडोदा की युवती क्षमा बिन्दु (आयु २४ वर्ष) ११ जून को श्री हरिहरेश्वर मन्दिर में स्वयं से विवाह करनेवाली है ।

भाजपा की गुजरात की नेता सुनिता शुक्ल ने कहा, ‘क्षमा बिन्दु की मानसिक स्थिति ठीक नहीं, उसे किसी भी मन्दिर में यह विवाह करने की अनुमति नहीं दी जाएगी । स्वयं से विवाह करने की इस पद्धति से हिन्दुओं की जनसंख्या अल्प होगी । उसका स्वयं से विवाह करने का निर्णय कनाडा के ‘एनी विथ ई’ इस वेब सिरिज् से प्रेरित हैं । (इससे हिन्दुओं पर पाश्चात्यों का कितना प्रभाव है, यह ध्यान में आता है ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका

  • इससे हिन्दुओं को धर्मशिक्षा की कितनी नितांत आवश्यकता है, यह ध्यान में आता है । हिन्दु धर्म में अतिमहत्व विवाह संस्कार एवं ४ पुरुषार्थों का महत्व ज्ञात न होने पर हिन्दुओं से ऐसे धर्मशास्त्र विरोधी कृत्य किए जाते हैं । इससे धर्महानि होती है, यह भी उनके ध्यान में नहीं आता !

 

  • केवल बिना मूल्य की प्रसिद्धी के लिए स्वयं को बहुत समझदार समझनेवाले लोगों से ऐसे कृत्य होते हैं, ऐसा किसी ने कहा तो इसमे कैसा आश्चर्य ?

 

  • अब पुरो (अधो) गामी टोली बिल से बाहर निकलकर इस युवती के कथित व्यक्ति स्वतंत्रता के पक्ष में न बोले तो आश्चर्य !

‘इस विवाह का अर्थ है, स्वयं पर प्रेम करने का सन्देश देनेवाला प्रतीक !’ – क्षमा बिन्दु

स्वयं से विवाह करने के सन्दर्भ में क्षमा बिन्दु ने कहा, ‘अन्य युवतीयों जैसा मेरा भी दुल्हन बनने का स्वप्न है, परन्तु मुझे परम्परागत पद्धति से विवाह करना नहीं है । इसलिए मैंने बिना दुल्हे के विवाह करने का विचार किया है । ये विवाह स्वयं पर प्रेम करने का सन्देश देनेवाला प्रतीक होगा’ । भारत में ऐसा विवाह प्रथम बार हो रहा है । अमेरिका में वर्ष १९९३ में लिन्डा बार्केन ने स्वयं के साथ विवाह किया था ।

संपादकीय भूमिका

अब तक जिन्होंने ऐसा विवाह नहीं किया, वे सब लोग स्वयं से द्वेष करते हैं क्या ? ‘जो मुंह में आया बोल दिया’, ऐसा बोल सकते हैं !

 स्व-विवाह करना मूर्खता ! – कांग्रेस

कांग्रेस के महाराष्ट्र के नेता मिलिन्द देवरा ने स्व-विवाह करना मूर्खता है, ऐसी प्रतिक्रिया व्यक्त की है । आशा है कि, ये मूर्खता भारत से दूर रहेगी ।