हिन्दू राष्ट्र की स्थापना विश्वकल्याण के लिए ! – सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी, राष्ट्रीय मार्गदर्शक, हिन्दू जनजागृति समिति

देहली के जसोला में हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा का आयोजन

बाईं ओर से देहली कुश्ती संघ के अध्यक्ष श्री. जयप्रकाश पहलवान, सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी, श्री. श्रीकांत मिश्रा एवं प्रेमबाबू

देहली – ‘‘हिन्दू राष्ट्र की स्थापना विश्व के कल्याण के लिए है । अनिष्ट विचारों से अच्छे विचारों की ओर अग्रसर होने का अर्थ ही हिन्दू राष्ट्र की स्थापना की ओर जाना है ! अतः जो लोग इसका विरोध कर रहे हैं, वे समाज को अच्छे कार्य की ओर जाने से वंचित रख रहे हैं, इसे हमें समझ लेना होगा’’; ऐसा प्रतिपादन हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय मार्गदर्शक सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी ने किया । हिन्दू जनजागृति समिति और समस्त जसोला ग्रामवासियों की ओर से आयोजित हिन्दू राष्ट्र-जागृति सभा में मार्गदर्शन करते हुए वे ऐसा बोल रहे थे । जसोला विहार के दुर्गामाता मंदिर के बारातघर नाम के सभागार में यह सभा संपन्न हुई । इस सभा में सनातन संस्था की प्रवक्ता कु. कृतिका खत्री ने भी संबोधित किया । इस सभा को धर्मप्रेमियों का अच्छा प्रत्युत्तर प्राप्त हुआ ।

शंखनाद करते हुए श्री. राहुल श्रीवास्तव

सद्गुरु डॉ. पिंगळेजी ने आगे कहा कि

१. भारत में हिन्दुओं को असहिष्णु कहा जाता है । मोहम्मद अली जिन्नाह ने धर्म के आधार पर अलग पाकिस्तान की मांग की, उसके अनुसार मुसलमानों को इस्लामी राष्ट्र मिला, तो हिन्दुओं के भारत को धर्मनिरपेक्ष (सेक्युलर) घोषित किया गया । तब भी हिन्दू ही असहिष्णु कैसे हो सकते हैं ? गोहत्या रोकने का कार्य करनेवाले गोरक्षकों की हत्या की जाती है, तो तब भी हिन्दू असहिष्णु कैसे हुए ?

मार्गदर्शन करते सद्गुरु डॉ. चारुदत्त पिंगळेजी

२. इस्लामिक राष्ट्रों का लक्ष्य ‘विश्व को इस्लामी बनाना’ है, तो ईसाई लोग पोप के आदेश पर ‘संपूर्ण विश्व को ईसाई’ बनाने का प्रयास कर रहे हैं । विश्व में १५० से अधिक ईसाई, ५२ इस्लामी, १२ बौद्ध और ८० लाख यहूदियों का स्वतंत्र इजरायल राष्ट्र है; परंतु समस्त विश्व में १३० करोड हिन्दुओं का एक भी हिन्दू राष्ट्र नहीं है; इसलिए हमें भारत को हिन्दू राष्ट्र बनाने में प्रधानता लेनी चाहिए ।

३. धर्मनिरपेक्षता के नाम पर जो अधिकार किसी एक समुदाय को दिए जाते हैं, उन सभी अधिकारों से हिन्दुओं को वंचित रखा जा रहा है ।

जहां विदेशी लोग हिन्दू धर्म का आचरण करने लगे हैं, वहीं हिन्दू अपने धर्म से दूर होते जा रहे हैं ! – कु. – कृतिका खत्री, प्रवक्ता, सनातन संस्था

मार्गदर्शन करतीं सनातन संस्था की कु. कृतिका खत्री

हिन्दुओं ने अन्य पंथों का सम्मान करते हुए धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र का स्वीकार किया; परंतु विगत ७४ वर्षाें में इसी धर्मनिरपेक्षता के नाम पर हिन्दुओं को धार्मिक शिक्षा, प्रथाओं, परंपराओं और संस्कृति से वंचित रखा गया । हिन्दुओं को कहीं से भी धर्मशिक्षा लेने का अवसर नहीं मिलने दिया । उसके कारण हिन्दू समाज अपने धर्म से दूर होता चला गया । इसके फलस्वरूप हिन्दू लडकियां बडी संख्या में ‘लव जिहाद’ की बलि चढ रही हैं । इसे रोकने हेतु हिन्दुओं को धर्मशिक्षा देना अनिवार्य बन गया है । आज हिन्दुओं को अपने माथे पर तिलक लगाने में लज्जा प्रतीत होती है; परंतु गले में टाई लटकाने में गर्व प्रतीत होता है । हिन्दू धर्म में दीप बुझाने की नहीं, अपितु दीप प्रज्वलित करने की परंपरा है; परंतु वे जन्मदिन मनाते समय मोमबत्तियां बुझाते हैं । हिन्दू नववर्षारंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन मनाने के स्थान पर ३१ दिसंबर को रात्रिभोज आयोजित कर मनाते हैं । इस प्रकार से हिन्दू समाज पश्चिमियों की संस्कृति आत्मसात कर रहे हैं और इसके विपरीत विदेशी लोग हिन्दू धर्म के अनुसार आचरण करने लगे हैं ।

क्षणिकाएं

श्री. मनीष चौधरी को सम्मानित करते समिति के श्री. नरेंद्र सुर्वे

१. इस सभा में भाजपा के स्थानीय पार्षद श्री. मनोष चौधरी उपस्थित थे ।

२. सभा के उपरांत हुई बैठक में ३० धर्मप्रेमी उपस्थित थे । इन सभी ने हिन्दू-संगठन के लिए प्रयास करना सुनिश्चित किया, साथ ही प्रति मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ संपन्न होने के उपरांत धर्मशिक्षावर्ग में उपस्थित रहने की तैयारी दर्शाई ।