Promotion Of Mahakumbha : दुनिया के सभी १९६ देशों में होगा प्रयागराज महाकुंभ का प्रचार !

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) – यहां जनवरी में आरंभ होने वाले महाकुंभ की तैयारी अब युद्धस्तर पर हो रही है । प्रयागराज संगम की भूमि पर लगने वाले इस महामेले का दुनिया के सभी १९६ देशों में प्रचार – प्रसार किया जाएगा । इसके लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने व्यापक कार्ययोजना निश्चित की है । कुछ दिन पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा महाकुंभ के ‘लोगो’ (प्रतीक) और संकेतस्थल का उद्घाटन किये जाने के बाद अब इसका प्रचार-प्रसार वैश्विक स्तर पर किया जायेगा । विदेश मंत्रालय के ‘एनआरआई’ (अनिवासी भारतीय) विभाग द्वारा प्रमुख देशों के भारतीय दूतावासों के माध्यम से ‘रोड शो’ का आयोजन किया जाएगा।


१. यह अभियान अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड, कनाडा, मॉरीशस, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, जर्मनी समेत सभी १९६ देशों में चलाया जाएगा ।
२. इसका उद्देश्य न केवल वैश्विक पर्यटकों को इस महाकुंभ के बारे में जानकारी देना है , बल्कि सीधे प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ का भ्रमण कराना भी है । इससे विश्व के अरबों सनातन धर्मियों को महाकुंभ से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा ।


३. इससे पहले साल २०१९ में भी दुनिया के तमाम देशों में कुंभ मेले से जुड़े ‘रोड शो’ आयोजित किए गए थे । उस समय ७२ देशों के राजनैतिक अधिकारी और सभी १९६ देशों के पर्यटक प्रयागराज आये थे ।