PIL Against IC-814 Webseries : हिन्दू सेना ने वेब सीरीज पर रोक लगाने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय प्रविष्ट की याचिका !

‘नेटफ्लिक्स’ पर वेब सीरीज ‘ आय सी ८१४ द कंधार हाईजैक’ के माध्यम से हिन्दू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का प्रकरण !

(वेबसीरीज का अर्थ ऑनलाइन प्रसारित वीडियो की एक श्रृंखला है)

मुंबई – ओटीटी प्लेटफॉर्म ‘नेटफ्लिक्स’ पर हाल ही में प्रसारित हुई वेब सीरीज ‘आय सी ८१४ द कंधार हाईजैक’ पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक जनहित याचिका प्रविष्ट की गई है। ‘हिंदू सेना’ संगठन की ओर से प्रविष्ट इस याचिका में कहा गया है कि इस सीरीज में तथ्यों के साथ छेडछाड की गई है और विमान अपहरण करने वाले इस्लामिक आतंकवादियों के नाम बदल दिए गए है । याचिका में यह भी कहा गया है कि इस वेब सीरीज से हिन्दुओं की भावनाएं आहत हुई है ।

याचिका में मांग की गई है कि सेंसर बोर्ड वेब सीरीज को डी-प्रमाणित करे और इसके प्रसारण पर रोक लगाए। (यह याचिका में तकनीकी त्रुटि है। ओटीटी फोरम सेंसर बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता है। केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को इस सीरीज पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करना चाहिए ! – संपादक) हिन्दू सेना के सुरजीत सिंह यादव ने ये याचिका प्रविष्ट की है ।

क्या है प्रकरण ?

२४ दिसंबर १९९९ को काठमांडू से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी आतंकवादियों ने इंडियन एयरलाइंस के एक विमान को हाईजैक कर लिया था । इस वेब सीरीज में भी यही कहानी दिखाई गई है । विमान का अपहरण करने वाले जिहादी आतंकवादियों की पहचान इब्राहिम अतहर (बहावलपुर), शाहिद अख्तर (कराची), सनी अहमद (कराची), जहूर मिस्त्री (कराची) और शाकिर (सुक्कुर सिटी) के रूप में की गई; लेकिन वेब सीरीज में 2 आतंकियों के नाम ‘भोला’ और ‘शंकर’ बताए गये है।

घटना को पूरी तरह तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत करने वाली इस वेब सीरीज के बहिष्कार की भी मांग हो रही है । इस माध्यम से हिंदू धर्म का अपमान किया जा रहा है । हाल ही में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सीरीज में पहचान बदलने को लेकर नेटफ्लिक्स के ‘कंटेंट हेड’ को समन्स जारी किया था।

इस वेब सीरीज को डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने बनाया है । यह वेब सीरीज २९ अगस्त को नेटफ्लिक्स पर प्रसारित हुई थी।