सर्वत्र आदर्श गणेशोत्सव मनाने संबंधी चलाए जानेवाले अभियान में अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होकर श्री गणेश की कृपा प्राप्त करें !

पाठक, हितचिंतक तथा राष्ट्रप्रेमी हिन्दुओं के लिए सत्सेवा का स्वर्णिम अवसर !

‘७.९.२०२४ को श्री गणेश चतुर्थी है । श्री गणेश चतुर्थी के समय में, साथ ही गणेशोत्सव के दिनों में पृथ्वी पर श्री गणेशतत्त्व सामान्य की तुलना में १ सहस्र गुना सक्रिय होता है । इसलिए अनेक गणेशभक्त इस अवधि में अधिक से अधिक सेवा कर सुखकर्ता, दुखहर्ता तथा अष्टदिशाओं के अधिपति श्री गणेश की कृपा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं ।

गणेशभक्तों ने धर्मशास्त्र के अनुसार उचित पद्धति से गणेशोत्सव मनाया, तो वास्तव में उन्हें उसका लाभ मिलता है । इस उत्सव से हिन्दुओं का प्रभावी संगठन तथा समाज में जागृति आने हेतु उत्सव में होनेवाली अप्रिय घटनाओं को दूर करना आवश्यक है । धर्म की शिक्षा देकर हिन्दू समाज में जागृति लानेवाली हिन्दू जनजागृति समिति इसी उद्देश्य को लेकर संगठन बनाने हेतु प्रयासरत है ।

इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से सर्वत्र आदर्श गणेशोत्सव मनाए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं । समिति सात्त्विक गणेशमूर्ति के आध्यात्मिक एवं पर्यावरणीय लाभ के विषय में समाज का उद्बोधन कर रही है । असात्त्विक मूर्ति की अपेक्षा खडिया मिट्टी की मूर्ति से गणेशतत्त्व प्रक्षेपित होता है, जिससे गणेशभक्तों को अधिक लाभ होता है । इस संदर्भ में अन्यों का उद्बोधन कर गणेशभक्त सात्त्विक गणेशमूर्ति का प्रसार कर सकते हैं ।

‘गणेशोत्सव में होनेवाली अप्रिय घटनाओं को दूर कर आदर्श गणेशोत्सव कैसे मनाना चाहिए ? आदर्श शोभायात्रा कैसे निकालनी चाहिए ? मूर्तिदान क्यों नहीं करना चाहिए ? श्री गणेशमूर्ति का विसर्जन कृत्रिम तालाब की अपेक्षा बहते पानी में क्यों करना चाहिए ?’ इसके संदर्भ में समिति के कार्यकर्ता सर्वत्र उद्बोधक अभियान चला रहे हैं । इसके अंतर्गत विभिन्न गणेशोत्सव मंडलों से संपर्क करना; राष्ट्र, धर्म एवं अध्यात्म के संदर्भ में प्रवचनों का नियोजन करना; ‘गणेशोत्सव : वास्तविकता एवं आदर्श’ यह दृश्य-श्रव्य चक्रिका दिखाना; अन्य समाचारपत्रों में श्री गणपति के विषय में लेखमाला प्रसिद्धि हेतु भेजना; क्रांतिकारियों का कार्य तथा धर्मशिक्षा के विषय में ‘फ्लेक्स’ प्रदर्शनी का आयोजन करना जैसे धर्मशिक्षा के प्रयास किए जा रहे हैं ।

श्री गणेश की कृपा पाने हेतु सभी पाठक, हितचिंतक, साथ ही राष्ट्रप्रेमी इन सेवाओं में स्थानीय स्तर पर सम्मिलित हो सकते हैं । इसके लिए इच्छुक सनातन प्रभात के वितरक अथवा हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकताओं से संपर्क करें अथवा [email protected] संगणकीय पते पर अपनी जानकारी भेजें । इस संदर्भ में यदि कोई शंका हो, तो 7738233333 क्रमांक से संपर्क करें ।’