Halal Tea : आइ.आर्.सी.टी.सी. का ‘भारतीय अन्न सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ की ओर अंगुलीनिर्देश !

  • रेल में मिलनेवाली चाय के पाकिट पर ‘हलाल प्रमाणपत्र’ का उल्लेख !

  • चाय शाकाहारी होने का किया दावा !

(आइ.आर्.सी.टी.सी. अर्थात भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन महामंडल)

नई देहली – सामाजिक माध्यमों से एक वीडियो प्रसारित हुआ है । इस वीडियो में एक यात्री रेल में चाय के पाकिट पर हलाल प्रमाणपत्र के उल्लेख पर आपत्ति दर्शाते हुए नजर आ रहा है । यह वीडियो पुराना होने का कहा जा रहा है । इस विषय में आइ.आर्.सी.टी.सी. ने उत्तर दिया है कि यह भ्रमित करनेवाला वीडियो है । कृपा कर के इस पर विश्‍वास न रखें तथा उसे आगे न भेजें । आइ.आर्.सी.टी.सी. अपने खाद्यपदार्थों के लिए केवल ‘एफ्.एस्.एस्.ए.आइ.’ का अनुसरण करती है ।

इस वीडियो में ‘सावन माह में (उत्तर भारत में वर्तमान में सावन माह चालू है ।) हलाल प्रमाणित पदार्थ खाने के लिए देना, अर्थात हमारे (हिन्दुओं की ) धार्मिक भावनाओं से खिलवाड करने जैसा है’, ऐसा यात्री कहते हुए, नजर आ रहे हैं । उसी समय रेल कर्मचारी यात्री को समझाने की कोशिश कर रहा है कि ‘चाय मांसाहारी नहीं, अपितु शाकाहारी है !’

संपादकीय भूमिका 

  • रेल में विक्रय के लिए खाद्यपदार्थ भले ही ‘भारतीय अन्न सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ द्वारा (एफ्.एस्.एस्.ए.आइ. द्वारा) प्रमाणित हों, तथापि रेल ने भी ‘हलाल प्रमाणपत्र’ उल्लेखित खाद्यपदार्थ विक्रय के लिए क्यों रखे ?
  • कुछ माह पूर्व उत्तर प्रदेश सरकार ने हलाल प्रमाणपत्र देनेवाली स्वयंघोषित संस्थाओं पर कार्यवाही कर उनके प्रमुखों को बंदी बनाया था । इसलिए रेल को इसकी ओर गंभीरता से देखते हुए ऐसे पदार्थों का विक्रय न करें, साथ ही ‘एफ्.एस्.एस्.ए.आइ.’ को भी ऐसा प्रमाणपत्र लिए हुए लोगों को मान्यता न दें !
  • ‘यदि चाय शाकाहारी ही है, तो फिर उसे हलाल प्रमाणपत्र की आवश्यकता ही क्या है ?’, इसका उत्तर रेल को देना चाहिए !