सभी दुर्दशाओं का एक मात्र समाधान साधना ही है । – स्वामी निर्गुणानंद पुरी, कोषाध्यक्ष और शाखा सचिव, इंटरनेशनल वेदांत सोसाइटी, बंगाल

विविध राज्यों में हिन्दुओं की दुर्दशा

स्वामी निर्गुणानंद पुरी

रामनाथी देवस्थान – कम्युनिस्टों के शासन में बंगाल में राजनीतिक स्थिति चिंताजनक हो गई। कम्युनिस्ट सरकार ने हमारी परंपरा एवं संस्कृति को अपूरणीय क्षति पहुंचाई है। इस काल में हिन्दू समाज की स्थिति बहुत चिंताजनक हो गयी। हिन्दूओ ने मंदिरों में जाना बंद कर दिया है। आज बंगाल में हिन्दूओं के गांव से पलायन के कारण गांव वीरान हो गए हैं। इन गांवों पर मुसलमानों ने अधिकार कर लिया है। यहां के आदिवासी, अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति को हिन्दू धर्म से अलग किया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि वे हिन्दू नहीं हैं। असत्य कहानियां बनाकर इन लोगों को छला जा रहा है। हिन्दू समाज को विभाजित किया जा रहा है। बंगाल के स्वामी निर्गुणानंद पुरी कहते हैं कि साधना सभी समस्याओं का समाधान है। वह ‘बंगाल में हिंदू संघ के समक्ष चुनौतियां तथा समाधान’ विषय पर बोल रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि जैसे-जैसे शत्रु की शक्ति में वृद्धि होगी समस्याओं में भी वृद्धि होगी। हमें अपने शत्रु को जानना चाहिए तथा उससे दूर भागने के बदले उसका साहसपूर्वक सामना करना चाहिए। हमें कथानकों के उत्तर में प्रति कथानकों की रचना करनी चाहिए ।