Yogi On Eid : बकरी ईद के दिन सडकों पर नमाजपठन नहीं होने दिया जाए !

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अधिकारियों को आदेश

  • ‘हत्या-प्रतिबंधित प्राणियों की बलि न चढे, इसलिए सावधानी रखी जाए,’ यह आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बैठक में अधिकारियों को सावधानी रखने का आदेश जारी करते हुए कहा, ‘आगामी १७ जून को बकरी ईद के दिन राज्य में कहीं भी सडकों पर नमाजपठन नहीं होने दिया जाए, साथ ही राज्य में कहीं भी हत्या-प्रतिबंधित प्राणियों की बलि नहीं चढाई जाए ।’ उन्होंने आगे चेतावनी देते हुए कहा कि यदि प्रतिबंधित प्राणियों की बलि चढाई जाती है, तो संबंधितों पर कडी कार्रवाई की जाएगी ।

लक्ष्मणपुरी के ईदगाह (नमाजपठन करने का स्थान) के इमाम (मस्जिद में प्रार्थना करवा लेनेवाले) मौलाना (इस्लाम के अध्ययनकर्ता) खालिद रशीद फिरंगी मैली ने बकरी ईद पर बलि चढाने के संदर्भ में मुस्लिमों को आवाहन करते हुए कहा, ‘सामाजिक माध्यमों से बलि चढाए गए प्राणी का छायाचित्र प्रसारित न करें । बलि चढाने के पश्चात अवशेष एवं अन्य कचरा सार्वजनिक कचरा पेटी में डालें । मुस्लिमों को ईदगाह के स्थान पर ही नमाजपठन करना है, साथ ही ‘इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया’ द्वारा एक हेल्पलाईन क्रमांक प्रसारित किया गया है, जिसके द्वारा बकरी ईद के समय बलि के संदर्भ में आपके मन में उठ रहे प्रश्‍नों के उत्तर मिलेंगे ।’

संपादकीय भूमिका 

क्या ऐसा आदेश देश के प्रत्येक मुख्यमंत्री देते हैं? एवं ऐसा आदेश क्यों देना पडता है ? क्या प्रशासन, पुलिस सोए रहते हैं ?