Death Threats To ‘Hamare Barah’ : ‘हमारे बारह’ चलचित्र के कलाकारों को हत्या एवं बलात्कार की धमकियां !

चलचित्र में मुसलमानों की परंपराओं पर किया गया है भाष्य !

मुंबई (महाराष्ट्र) – हिन्दी चलचित्र ‘हमारे बारह’ के निर्माता और कलाकारों को हत्या तथा बलात्कार की धमकियां मिल रही हैं । इसलिए वर्सोवा पुलिस थाने में परिवाद प्रविष्ट किया गया है । बताया जा रहा है कि यह चलचित्र इस्लाम की प्रथाओं तथा परंपराओं पर भाष्य करनेवाला है, इसलिए ऐसी धमकियां मिल रही हैं । इस चलचित्र द्वारा ‘इस्लाम धर्म की कौनसी व्याख्या उचित है ?’, ऐसा प्रश्‍न उपस्थित किया गया है । यह चलचित्र कमल चंद्रा द्वारा निर्देशित है तथा ज्येष्ठ अभिनेता अन्नू कपूर की इसमें प्रमुख भूमिका है ।

निर्माताओं ने बताया कि केवल हमें ही नहीं, अपितु हमारे परिवार के सदस्य और मित्रों को भी हत्या की धमकियां आ रही हैं । परंतु पुलिस ने आश्वासन दिया है कि, ‘आप महाराष्ट्र में हो, आप का कुछ अनुचित नहीं होगा ।’ यह चलचित्र हमने बडे प्रेम से बनाया है । इतने द्वेष का सामना करना पडेगा, ऐसा कभी नहीं लगा था ।

क्या है चलचित्र में ?

‘हमारे बारह’ चलचित्र हाल ही में ‘कान्स फिल्म फेस्टिवल २०२४’  में प्रदर्शित किया गया । चलचित्र का नायक एक मुसलमान है और वह उसकी धार्मिक आस्थाओं के प्रति बाध्य है । उसकी कट्टरता के कारण उसके १२ वे बच्चे को जन्म देते समय उसकी पत्नी की मृत्यु होती है, तब मौलाना, मौलवी द्वारा जो बताया गया, उसके परे जाकर उसे इस्लाम सीखने का अवसर ही नहीं मिला , ऐसा पश्चात्ताप वह उसकी कब्र पर जाकर व्यक्त करता है, ऐसा भी दिखाया गया है ।

संपादकीय भूमिका 

  • मुसलमानों के धर्म के संदर्भ में कोई कुछ बोलता अथवा लिखता है, तो उसे सीधे हत्या की धमकियां मिलती हैं । कानून के आधार पर कार्यवाही करने का विचार कभी नहीं किया जाता । इस विषय में एक भी राजनीतिक दल, निधर्मीवादी अथवा आधुनिकतावादी मुंह नहीं खोलते; परंतु ‘भारत में मुसलमान असुरक्षित हैं’, ऐसा चीखते-चिल्लाते रहते हैं !
  • अभिव्यक्ति के अधिकार पर बाते बनानेवाले अब कहां गए हैं ? क्या अभिव्यक्ति केवल हिन्दू धर्म के प्रति ही होती है ?