Jaishankar On POK : सही समय आने पर पाक अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा बन जायेगा !

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर का दो टूक बयान !

नई देहली – विदेश मंत्री डाॅ. एस.जयशंकर ने एक राष्ट्रीय समाचार चैनल द्वारा लिए इंटरव्यू में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को लेकर दो टूक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सही समय आते ही पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर फैसला लिया जाएगा। पूरे देश को लगता है कि ‘पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर वापस आएगा’। उन्होंने सवाल करते हुए कहा, ‘क्या देश में किसी ने सोचा था कि कश्मीर से धारा ३७०  हटा दी जाएगी?’ ऐसा सवाल करते हुए उन्होंने बताया कि केंद्रशासन की पाकअधिकृत काश्मीर के बारेमे निश्चित योजना है। “पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत का है और हम इसे लेकर रहेंगे।” ऐसा डॉ. जयशंकर ने दृढ़ता से कहा।

जयशंकर ने आगे कहा कि,

१.  वर्ष १९४९  में प्रधानमंत्री नेहरू के कारण कश्मीर का कुछ भाग पाकिस्तान ने अपने कब्ज़े में ले लिया। पाकिस्तान ने अपनी कुछ ज़मीन चीन को दे दी। नेहरू युग की गलतियों के लिए प्रधानमंत्री मोदी को दोष क्यों ?

२.  धारा ३७०  हटने के बाद कश्मीर का भविष्य बदल गया। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भी भारत का अभिन्न अंग है। किसी की भूल के कारण वह देश से कट गया; लेकिन जैसे ही सही समय आएगा इस सवाल का नतीजा आएगा !

३. पाक अधिकृत कश्मीर तो भारत में आएगा ही; लेकिन हर चीज़ का एक समय आता है। हमें भी सिद्ध करना होगा।

४. हर कोई जानता है कि जब बिना किसी पूर्व सबूत के कोई बड़ा कदम उठाया जाता है तो क्या होता है। इसमें बड़ा ख़तरा है। क्या किसी ने सोचा था कि जम्मू-कश्मीर से धारा ३७० हटा दी जाएगी? लेकिन सब कुछ कितनी आसानी से हो गया। क्या हमने इसे पहले सिद्ध नहीं किया? विकास पर ध्यान केंद्रित किया, एक प्रोटोटाइप सिद्ध किया। परिणाम तुरंत देखने को मिला।