Sam Pitroda : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत में पूर्व की ओर के लोग चीनी दिखते हैं, तो दक्षिण की ओर के लोग अफ्रीकन !’ – सैम पित्रोदा

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा का भारतीयों के विषय में वर्णद्वेषी विधान !

सैम पित्रोदा

नई देहली – इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने प्रॉपर्टी टैक्स के विवादित विधान के उपरांत भारत की विविधता के विषय में अपमानजनक विधान किया । पित्रोदा ने कहा कि, भारत में पूर्व की ओर के लोग चीनी दिखते हैं और दक्षिण की ओर के लोग अफ्रीकन दिखते हैं । सैम पित्रोदा ने ‘द स्टेट्समन’ इस अंग्रेजी समाचारपत्र को दिए साक्षात्कार में भारत की वीविधता के विषय में बोलते समय यह विधान किया । पित्रोदा ने कहा ‘प्रत्येक लोग भारत में कुछ समझौता करते हैं ।’ सैम पित्रोदा ने इसके पूर्व भी ऐसे अनेक विवादित विधान किए हैं ।

पित्रोदा द्वारा की तुलना गलत और अस्वीकार्य ! – कांग्रेस

सैम पित्रोदा का विधान प्रकाशित होने के उपरांत कुछ ही समय में कांग्रेस ने इससे दूरी बना ली है । पित्रोदा द्वारा भारत की विविधता की यह व्याख्या स्वीकार न होने की बात कांग्रेस ने कही है । कांग्रेस नेता जयराम ने कहा, “भारत के लोगों के विषय में सैम पित्रोदा द्वारा की तुलना गलत और अस्वीकार्य है ।” (इतना कहकर कांग्रेस के नेताओं को उनके हाथ हटाना सही नहीं, ऐसों पर पार्टी क्या कार्यवाही करेगी ? – संपादक)

भारतीयों की तुलना चीनी-अफ्रीकन से करना आपत्तिजनक ! – नरेंद्र मोदी

सैम पित्रोदा का यह विधान सामने आया, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेलंगाना के वारंगल में सभा को संबोधित कर रहे थे । सैम पित्रोदा द्वारा भारतीयों की तुलना चीनी-अफ्रीकन से करने पर वे क्रोधित हुए । प्रधानमंत्री ने कहा, ‘राजकुमार के फिलॉस्फर ने (राहुल गांधी के मार्गदर्शक सैम पित्रोदा ने) वर्ण के आधार पर देशवासियों का अपमान किया । राजकुमार को इसका उत्तर देना होगा ।’ मोदी ने कहा, ‘मेरे देश के लोगों की गुणवत्ता उनके त्वचा के रंग से तय की जाएगी क्या ? व्यक्ति के रंग से खेल खेलने का अधिकार इन्हें किसने दिया ? संविधान सिर पर लेकर नाचने वाले लोग मेरे देश का अपमान कर रहे हैं ।”

संपादकीय भूमिका 

कांग्रेस की नीति और दिशा तय करने वाले लोगों में से सैम पित्रोदा एक समझे जाते हैं । ऐसों की मानसिकता यदि वर्णद्वेषी और संकुचित होगी, तो अन्यों का विचार भी न करना ठीक !