BrahMos Missile : भारत ने ब्रह्मोस प्रक्षेपास्त्रों का (मिसाइलों का) पहला संच फिलिपींस को भेजा !

नई देहली – भारत ने फिलिपींस को ‘ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूज प्रक्षेपास्त्रों’ की आपूर्ति आरंभ की है । वर्ष २०२२ में सुपरसॉनिक प्रक्षेपास्त्रों की आपूर्ति करने के लिए दोनों देशों में ३ सहस्र १३२ करोड रुपयों का काँट्रैक्ट हुआ था । इस काँट्रैक्ट अंतर्गत ब्रह्मोस सुपरसॉनिक प्रक्षेपास्त्रों का पहला संच फिलिपींस को भेजा गया है । भारतीय वायु सेना ने इन प्रक्षेपास्त्रों के साथ उसका ‘सी-१७ ग्लोबमास्टर कार्गो३’ विमान फिलिपींस को भेजा है । ये प्रक्षेपास्त्र फिलिपींस ‘मरीन कॉर्प्स’ के पास सुपुर्द किए जानेवाले हैं ।

दक्षिण चीन समुद्र में बार-बार होनेवाली मुठभेड के कारण चीन के साथ तनाव बढता जा रहा है, ऐसे में फिलिपींस को यह प्रक्षेपास्त्र प्रणाली मिली है । फिलिपींस उनके तटीय क्षेत्र में ब्रह्मोस प्रक्षेपास्त्र प्रणाली की ३ बैंटरियां तैनात कर इस प्रदेश में किसी भी संकट से अपनी रक्षा करेगा ।

ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूझ प्रक्षेपास्त्र, भारत के ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डी.आर्.डी.ओ.)’ और रशिया के ‘एन्.पी.ओ. माशिनोस्ट्रोयेनिया’ का संयुक्त उपक्रम है । यह विश्व के सबसे सफल प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रमों में से एक माना जाता है । भारत की सुरक्षा क्षमता बढाने में ब्रह्मोस ने महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायी है ।