Maldives India Relation : (और इनकी सुनिए…) ‘भारत मालदीव का अच्छा मित्र है !’ – मालदीव के अर्थमंत्री मोहम्मद शफीक

माले – मालदीव के अर्थमंत्री मोहम्मद शफीक ने हिन्द महासागर के द्वीप मालदीव में विदेशी सेना की उपस्थिति के विरोध में राष्ट्रपति मुइज्जू द्वारा ली भूमिका का समर्थन किया । ‘मालदीव अभी भी भारत को मित्र मानता है । मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के आंकडों के अनुसार पर्यटकों की संख्या में भारत अभी भी पहले क्रमांक पर है’, ऐसा उन्होंने कहा है ।

एक साक्षात्कार में मोहम्मद शफीक ने कहा कि, मालदीव सभी देशों का मित्र है । चीनी तथा भारतीय दोनों ही छुट्टी मनाने के लिए मालदीव जाना पसंद करते हैं । मालदीव के राष्ट्रपति, सरकार और लोग यहां विदेशी सेना की उपस्थिति नकारते हैं । मुइज्जु ने कहा था कि १० मई के उपरांत कोई भी भारतीय सैनिक फिर वह सिविल ड्रेस में क्यों न हो, मालदीव में उपस्थित नहीं रहेगा । पिछले वर्ष नवंबर में राष्ट्रपति पद के सूत्र स्वीकारने वाले मुइज्जु ने जनवरी में चीन यात्रा की और दोनों देशों ने हथियार और प्रशिक्षण सहित अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं ।

संपादकीय भूमिका

मालदीव के मंत्रियों ने भारत के प्रधानमंत्री पर निचले स्तर पर जाकर टिप्पणियां की, साथ ही भारत की बजाय चीन को प्रधानता दी । इसके उपरांत भारतीय पर्यटकों ने मालदीव जाना टाल दिया । इस कारण व्यापार पर परिणाम होने से उस देश के अर्थमंत्री ऐसे वक्तव्य कर रहे हैं !