श्रीकृष्ण जन्मभूमि की शाही ईदगाह मस्जिद में विद्यमान कृष्ण कुएं की हिन्दू महिलाओं ने की पूजा !

मथुरा (उत्तर प्रदेश) – यहां की श्रीकृष्ण जन्मभूमि की शाही ईदगाह मस्जिद में विद्यमान कृष्ण कुएं की हिन्दू महिलाओं ने पूजा की । शीतला अष्टमी के निमित्त महिला पारंपरिक रुप से यहां पूजा करती हैं । कृष्ण कुएं की पूजा करने के अधिकार प्राप्त होने हेतु इलाहाबाद उच्च न्यायालय में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने याचिका प्रविष्ट (दाखिल) की थी । न्यायालय ने पूजा की अनुमति दी थी ।

सौजन्य Zee Uttar Pradesh UttaraKhand

१. प्राप्त जानकारी के अनुसार ३४ हिन्दू महिलाएं १ अप्रैल को प्रातः ५ बजे कृष्ण कुएं पर पहुंची । वहां उन्होंने शीतला माता की पूजा की । उनके अतिरिक्त अन्य किसी को भी अनुमती नहीं मिली थी, इसलिए पूजा करने आए अन्य ७ लोगों को पुलिस ने नियंत्रण में लिया । इन लोगों में श्रीकृष्ण जन्मभूमि संघर्ष ट्रस्ट के अध्यक्ष दिनेश शर्मा भी हैं । शीतला अष्टमी को मस्जिद में जाकर पूजा करेंगे, ऐसा लोगों ने पहले ही घोषित किया था । यहां पर पुलिस प्रबंध किया गया है ।

२. यहां की महिलाएं होली के उपरांत कृष्ण कुएं पर जाकर शीतला माता की पूजा करती हैं । यह पूजा बहुत दिनों से हो रही है; परंतु जब से हिन्दुओं ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि का सर्वेक्षण करने की मांग की, तब से मुसलमान पूजा न हो, इसलिए बाधा लाने लगे हैं । पीछले वर्ष भी ऐसा हुआ था । यह कुआं हिन्दुओं के लिए धार्मिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है । यह कुआं भगवान श्रीकृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभ ने बनाया था ।