महाराष्ट्र के सभी ऑटोरिक्शा तथा टैक्सी स्टैंड पर हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए जाने चाहिए !

सुराज्य अभियान के अंतर्गत परिवहन मंत्री से मांग !

 

मुंबई, २१ मार्च – यहां के क्षेत्रीय परिवहन (पूर्व) कार्यालय ने हाल ही में यात्रियों के साथ दुर्व्यवहार करने वाले टैक्सी तथा ऑटोरिक्शा चालकों के विरुद्ध की गई कार्रवाई के आंकड़े जारी किए हैं । शिकायत करने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर ९१५२२४०३०३ तथा एक ईमेल आईडी http://‘[email protected] भी दी गई है । ऐसे में राज्य के सभी क्षेत्रीय एवं उपक्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों को शिकायत प्रविष्ट करने के लिए ’व्हाट्सएप’ नंबर तथा ‘ईमेल आईडी’ उपलब्ध कराना चाहिए एवं यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए राज्य के सभी टैक्सी तथा ऑटोरिक्शा स्टैंड पर उसका बोर्ड लगाना चाहिए, यह मांग हिन्दू जनजागृति समिति के सुराज्य अभियान ने की है।

१. मुंबई में, टैक्सी चालक अक्सर आपको रेलवे स्टेशनों के बाहर दादर, वडाला आदि जैसे निकट के स्थानों पर ले जाने से मना कर देते हैं । मुंबई तथा उपनगरों में कई टैक्सी तथा ऑटोरिक्शा स्टैंड भी ऐसा कर रहे हैं ।

२. ठाणे रेलवे स्टेशन के बाहर भी ऑटोरिक्शा चालकों के संदर्भ में ऐसे अनुभव होते हैं । इस प्रकार राज्य में लगभग सभी स्थानों पर ही हो रहा है । इससे यात्रियों को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है ।

३. किसी एक ऑटोरिक्शा अथवा टैक्सी चालक ने मना किया तो वह समझ में आता है; लेकिन कुछ स्टेशनों पर कई टैक्सी अथवा ऑटोरिक्शा चालक विनती करने के बाद भी निकट के स्थानों पर जाने से स्पष्ट मना कर देते हैं । उन्हें नियम बताओ तो भी वे नहीं मानते ।

४. अगर दोपहर अथवा देर रात रिक्शा अथवा टैक्सी चालक इन्हें ले जाने से मना कर दें तो यात्रियों के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है । महिलाओं अथवा वृद्ध यात्री हों तो उन्हें अधिक कष्ट होता हैै । इससे बहुत बार यात्रियों तथा टैक्सी एवं ऑटोरिक्शा चालकों के बीच विवाद होता है ।

५. सुराज्य अभियान ने इस प्रकार की घटनाओं को रोकने तथा उनमें सुधार के लिए परिवहन विभाग से पहल करने की अपील की है । इस पत्र में सुराज्य अभियान की ओर से कुछ उपाय भी सुझाए गए हैं ।