Canada Khalistan Protest : कनाडा के भारतीय उच्चायुक्तों के कार्यक्रम में खालिस्तानी ले आए थे तलवार एवं भाले !

कनाडा पुलिस ने खालिस्तानियों को कार्यक्रम स्थल से भगाया !

ओटावा (कनाडा) – खालिस्तान समर्थक आंदोलकारी, कनाडा के भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा के कार्यक्रम के स्थान पर तलवार एवं भाले लेकर आए थे । इस समय उनके द्वारा कुछ अनुचित घटना हो, इससे पूर्व ही कनाडा पुलिस ने उन्हें वहां से भगा दिया । वर्मा ११ मार्च को ‘इंडो-कनेडियन चेंबर ऑफ कॉमर्स’ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सहभागी होने के लिए एडमंटन गए थे, तब यह घटना हुई । इस समय खालिस्तान समर्थकों ने वर्मा के विरुद्ध अपमानास्पद घोषणाबाजी भी की । इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिस में कनाडा के पुलिस कर्मचारी हथियार लेकर आगे जा रहे खालिस्तानी समर्थकों को पीछे धकेलते दिखाई दे रहे हैं । भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा ने ‘द हिन्दू’ समाचारपत्र से कहा, ‘खालिस्तानी समर्थकों ने कार्यक्रम में बाधाएं डालने का प्रयास किया; परंतु वे सफल न हुए ।’

१. ११ मार्च को हुई इस घटना के समय खालिस्तानियों ने भारतीय उच्चायुक्त एवं भारत के विरुद्ध घोषणाबाजी की । इस समय एक खालिस्तानी ने भारतीय राष्ट्रध्वज का अपमान भी किया । खालिस्तानियों ने कार्यक्रम विफल करने का प्रयास किया ।

२. खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू के समर्थकों ने ११ मार्च को होनेवाले कार्यक्रम के विरुद्ध चुनौती देनेवाले भीत-पत्रक प्रसिद्ध किए थे । तदनंतर कनाडा के अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल पर बडी संख्या में सुरक्षादल नियुक्त किया । उन्होंने ही आक्रमण के प्रयास के समय भारतीय उच्चायुक्त एवं उनकी पत्नी को कार्यक्रम से सुरक्षित बाहर निकाला ।

३. कनाडा के भारतीय उच्चायुक्तालय में काम करनेवाले अधिकारी कुछ समयावधि से खालिस्तानियों का लक्ष्य (टार्गेट) हैं । हरदीप सिंह निज्जर नामक खालिस्तानी आतंकी की हत्या के उपरांत खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने भारतीय दूतावास को लक्ष्य करने का आवाहन किया था । तब से भारतीय अधिकारियों को लक्ष्य करने का प्रयास किया जा रहा है ।

संपादकीय भूमिका

खालिस्तानी भारतीय उच्चायुक्तों पर आक्रमण करने के लिए हथियार लेकर आते हैं, क्या इस विषय में कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रुडो मुंह खोलेंगे ? अमेरिका भी इसपर कुछ क्यों नहीं बोलती ? क्या उनको यह घटना उचित लग रही है ?