Ananth Kumar Hegde : संविधान से ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द निकालने के लिए सुधार करना पडेगा !

भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगडे का सार्वजानिक सभा में विधान !

सिद्धपुर (कर्नाटक) – हमें संविधान में बदलाव करना होगा । कांग्रेस के समय संविधान में कुछ अनावश्यक बदलाव किए गए, विशेष रूप से हिन्दुओं को अंकित रखने के लिए बदलाव किए गए थे । अब हिन्दुओं के लाभ के लिए संविधान से ‘धर्मनिरपेक्ष’ शब्द निकालना पड सकता है । यदि ये सभी बदलाव करने होंगे, तो यह लोकसभा में बहुमत से नहीं होगा । हमें लोकसभा और राज्यसभा दोनों में तीन चौथाई बहुमत चाहिए, ऐसा विधान भाजपा के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगडे ने एक सभा में किया । आने वाले लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर सांसद हेगडे ने यह विधान किया ।

(और इनकी सुनिए…) ‘डाॅ. आंबेडकर द्वारा बनाए संविधान में रहने के लिए भाजपा को इतनी परेशानी क्यों ?’ – कांग्रेस

१. सांसद हेगडे के इस विधान पर कांग्रेस ने टिप्पणी की है । कांग्रेस के एक्स खाते से कहा गया है कि, एक समय भाजपा के सांसद संविधान में बदलाव करने की भाषा का प्रयोग कर रहे थे । अब वे संविधान में सुधार करने के संकेत दे रहे हैं । ‘डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर द्वारा निर्माण किए संविधान की चौखट में रहने में भाजपा नेताओं को क्या परेशानी लगती है ?’, ऐसा प्रश्न पूछा है ।

२. राहुल गांधी ने भी टिप्पणी करते हुए पोस्ट की है कि, संविधान बदलने का भाजपा सांसद का वक्तव्य नरेंद्र मोदी और उनके ‘संघ परिवार’ की छुपी इच्छाओं की घोषणा है । उन्हें न्याय, समानता, नागरिक अधिकार और लोकतंत्र से घृणा है । स्वतंत्रता सेनानियों के स्वप्न सहित यह षड्यंत्र हम सफल नहीं होने देंगे और संविधान ने दिए लोकतंत्र के अधिकारों के लिए अंतिम सांस तक लडते रहेंगे ।

संपादकीय भूमिका

वह कांग्रेस ही थी जिसने आपातकाल के समय बहुमत के आधार पर संविधान में संशोधन किया था एवं समाजवादी तथा धर्मनिरपेक्ष शब्द डाले थे, यह कैसे भूल गईं ? अब यदि जनता उन शब्दों को हटाना चाहते हैं तो इसमें गलत क्या है ?