Krishna Janmabhoomi Case : श्रीकृष्णजन्मभूमि पर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद के कुएं की पूजा करने की अनुमति दें !

  • हिन्दुओं की इलाहाबाद उच्च न्यायालय से मांग

  • भगवान श्रीकृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभ द्वारा निर्मित है यह कुआं !

मथुरा (उत्तर प्रदेश) – हिन्दुओं ने मांग की है कि होली के मुहूर्त पर श्रीकृष्णजन्मभूमि पर स्थित शाही इदगाह मस्जिद के अंदर निर्मित कुएं की पूजा करने की अनुमति दें । इसलिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय में याचिका प्रविष्ट की गई है । इस याचिका में कहा गया है कि मुसलमान पक्ष द्वारा पूजा में निरंतर बाधाएं निर्माण की जाती हैं, इस कारण पूजा ठीक से नहीं हो सकती ।

१. हिन्दुओं के लिए यह कुआं धार्मिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है तथा वह भगवान कृष्ण के प्रपौत्र वज्रनाभ द्वारा निर्मित किया गया है । होली के उपरांत इस कुएं पर महिलाएं श्री शीतलामाता की पूजा करती हैं । इसे ‘बासोदा की पूजा’ कहा जाता है । यह पूजा पूर्व से चली आ रही है; परंतु जब से हिन्दुओं ने श्रीकृष्णजन्मभूमि का सर्वेक्षण एवं अन्य मांगें आरंभ की, तब से मुसलमानों द्वारा इस पूजा में विघ्न डाले जाते हैं । अब यह पूजा करने के लिए सरकार को पुलिस बंदोबस्त नियुक्त करना होगा । पिछले वर्ष भी ऐसा ही हुआ था ।

२. श्रीकृष्णजन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय में इस संदर्भ में याचिका प्रविष्ट की है । पूर्व से ही शाही इदगाह मस्जिद में स्थित कुएं की हिन्दू पूजा करते आ रहे हैं; परंतु अब मुस्लिम उसमें बाधाएं डाल रहे हैं ।

३. महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि इस कुएं की पूजा करना प्रतिबंधित न होते हुए भी मुस्लिम लोग विरोध कर रहे हैं । यहां हिन्दू अपने लडकों का मुंडण करवाते हैं । हिन्दुओं को यहां नियमित पूजा करने का अधिकार मिले, इसलिए प्रविष्ट की गई याचिका पर १३ मार्च को सुनवाई हो सकती है । इस दिन शाही ईदगाह – कृष्णजन्मभूमि अभियोग की सुनवाई भी होनेवाली है ।